Indian Army: भारतीय सेना में पहली बार महिला अधिकारियों को कर्नल बनाया जाएगा. इसमें 108 महिला अधिकारियों को कर्नल रैंक का प्रमोशन दिया जाएगा. इसके लिए प्रक्रिया सोमवार (9 जनवरी) से शुरू की जाएगी. इंडिया टुडे ने सेना के सूत्रों के हवाले से लिखा है कि यह पहली बार है कि भारतीय सेना में इंजीनियर्स, मिलिट्री इंटेलिजेंस, आर्मी एयर डिफेंस, आयुध और सेवा सहित शाखाओं में कमांड भूमिकाओं के लिए महिला अधिकारियों का चयन किया जाएगा. 


जानकारी के मुताबिक, यह कदम सियाचिन ग्लेशियर में एक महिला अधिकारी को तैनात किए जाने के तुरंत बाद उठाया गया है और लगभग सभी सेवाओं में अधिक महिलाओं को समान अवसर दिए जा रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि भारतीय सेना में महिला अधिकारियों को पुरुषों के बराबर अवसर दिए जा रहे हैं. कर्नल रैंक में टेनेंट कमांड असाइनमेंट के लिए महिला अधिकारियों के चयन की प्रक्रिया प्रगति पर है.


महिला कैडेट्स के लिए 20 वैकेंसी की गई हैं निर्धारित
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के लिए एक वर्ष में महिला कैडेट्स के लिए 20 वैकेंसी निर्धारित की गई हैं. इसके अलावा, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमियों में एसएससी महिला अधिकारियों के लिए 80 वैकेंसी जारी की जाती हैं. सेना उड्डयन कोर की फ्लाइंग शाखा में महिला अधिकारियों की सीधी कमीशनिंग 2022 से शुरू हुई है. कोर ऑफ इंजीनियर्स के कैप्टन शिवा चौहान को सियाचिन ग्लेशियर में एक फ्रंटलाइन पोस्ट पर तैनात किया गया है, जो दुनिया के सबसे ऊंचे बैटल फील्ड में एक महिला सेना अधिकारी की पहली तैनाती है. कैप्टन शिवा 15,632 फीट की ऊंचाई पर मौजूद कुमार पोस्ट (Kumar Post) पर ड्यूटी कर रही हैं. 


अधिकारी को हार्ड ट्रेनिंग के बाद तीन महीने की अवधि के लिए सियाचिन में लगभग 15,632 फीट की ऊंचाई पर कुमार पोस्ट पर तैनात किया गया था. ट्रेनिंग में धैर्य बनाए रखने का प्रशिक्षण, बर्फ की दीवार पर चढ़ना और सर्वाइवल जैसे टेस्ट शामिल थे.


ये भी पढ़ें-  Mumbai Airport Video: कपड़ों के बटन में छुपाई 16 करोड़ की कोकीन, मामला पढ़ते ही घूम जाएगा दिमाग