Helicopter For Indian Army: भारतीय सेना 200 हेलीकॉप्टरों को खरीदने की योजना बना रही है. इसमें यूटिलिटी और लड़ाकू, दोनों तरह के हेलीकॉप्टर शामिल होंगे. सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने मंगलवार को एयरो इंडिया 2023 के दौरान ये बताया. जनरल पांडे ने कहा कि सेना को लगभग 110 लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर और 90 से 95 लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर की जरूरत है. इसका निर्माण देश के सरकारी उपक्रम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स द्वारा किया जाएगा.


जनरल पांडे की टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब कुछ दिन पहले ही पीएम नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के तुमकुरु में देश की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण यूनिट का उद्घाटन किया है. इसे रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में मील का पत्थर माना जा रहा है.


चीता और चेतक की लेंगे जगह


नए एलयूएच सेना और भारतीय वायु सेना के चीता और चेतक हेलीकॉप्टरों के पुराने बेड़े की जगह लेगा. एचएएल को आने वाले वर्षों में भारतीय सेना और वायु सेना से कम से कम 187 हल्के हेलीकॉप्टरों के लिए ऑर्डर मिलने की उम्मीद है. वर्तमान में चीता और चेतक हेलीकॉप्टर सियाचिन ग्लेशियर समेत ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात सैनिकों के लिए लाइफ लाइन की तरह हैं.


जनरल पांडे ने बताया कि सेना ने पहले ही लिमिटेड सीरीज के 6 लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर के उत्पादन का आदेश दिया है. हेलीकॉप्टरों की पहली खेप के प्रदर्शन के आधार पर दोबारा आदेश दिए जाएंगे. उन्होंने कहा, "हमें इसे कुछ और क्षमताओं से लैस करने की आवश्यकता है. एचएएल इस पर काम कर रहा है."


15 एलसीएच के ऑर्डर भी


एचएएल को पहले ही 15 लिमिटेड सीरीज के हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (एलसीएच) के आदेश दिए गए हैं. इनमें 10 वायु सेना के लिए और पांच सेना के लिए होंगे. एचएएल को और आदेश मिलने की उम्मीद है क्योंकि सेना और वायु सेना को 160 हेलीकॉप्टरों की जरूरत है. जनरल पांडे ने बताया कि एलसीएच पहाड़ों में सेना की जरूरतों के लिए एकदम उपयुक्त है.


यह भी पढ़ें- ममता के लिए 2019 से भी मुश्किल होने वाला है 2024, 6 महीने में NDA के पक्ष में बदली पिक्चर, बता रहा सर्वे