नई दिल्ली: भारतीय सैनिकों से मिलती-जुलती यूनिफार्म पहनने को लेकर भारतीय सेना सख्त होने वाली है. आने वाले दिनों में सेना ऐसी प्राईवेट सिक्योरिटी एजेंसी और राज्यों पुलिस के खिलाफ कारवाई का विचार कर रही है जो भारतीय सेना ‌जैसी ही वर्दी पहनती हैं.‌


सेना मुख्यालय के एक अधिकारी के मुताबिक, हमारी जानकारी में ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जहां पुलिस और प्राईवेट सिक्योरिटी गार्ड्स ने सेना जैसी यूनिफार्म पहन रखी हो. हम इसके खिलाफ 'जरूरी कारवाई' करेंगे.


आपको बता दें कि रविवार को राजधानी दिल्ली के जाफराबाद में सीएए कानून के विरोध-प्रदर्शन के दौरान एक उत्तर-पूर्व राज्य के पुलिसकर्मी जब कानून-व्यवस्था कायम करने पहुंचे तो उन्हें देखकर ऐसा लगा कि भारतीय सेना पहुंच गई है, क्योंकि उनकी यूनिफार्म भारतीय सैनिकों की 'कमोफ्लाज-यूनिफार्म' जैसी थी. ये भारतीय सेना की कॉम्बेट-यूनिफार्म यानि वर्दी जैसी थी. ऑलिव पर विशेष पैटर्न भारतीय‌ सेना दुश्मन को चकमा देने के लिए खासतौर से जंगल वॉरफेयर और पहाड़ों पर पहनती है.


हाल ही में जामिया मिलिया इस्लामिया में विरोध-प्रदर्शन के दौरान भी विश्वविद्यालय के प्राईवेट गार्ड्स भी ऐसे ही सेना की कमोफ्लाज यूनिफार्म पहने नजर आए थे. गार्ड्स ने वर्दी के साथ साथ सेना के स्पेशल फोर्स के पैरा-एसएफ कमांडो की मैरून बैरेट यानि कैप भी लगा रखी थी.


दरअसल, आर्मी एक्ट के अनुसार सेना की यूनिफार्म या उससे मिलती जुलती पैटर्न वाली वर्दी पहनना गैर-कानूनी है. अगर‌ कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कारवाई हो सकती है. आपको याद दिला दें कि पठानकोट एयरबेस पर हमला करने वाले आतंकियों ने भी सेना की यूनिफार्म पहन रखी थी. इसके बाद सेना ने सख्ती से यूनिफार्म से जुड़ा कानून लागू करने की बात कही थी.


नौसेना का मिग29के फाइटर जेट गोवा के करीब समंदर में क्रैश, पायलट सुरक्षित