Subhanshu Shukla Selected For NSS Mission: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने घोषणा की है कि ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए आगामी भारत-अमेरिका मिशन पर उड़ान भरने के लिए चुना गया है. इसके साथ ही कैप्टन प्रशांत नायर को भी इस मिशन के लिए चुना गया है. वो बैकअप के तौर पर इस मिशन पर जाएंगे.  


इसरो ने कहा कि उसके मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र ने अंतरिक्ष स्टेशन के लिए अपने एक्सिओम-4 मिशन के लिए एक्सिओम स्पेस इंक, अमेरिका के साथ अंतरिक्ष उड़ान समझौता किया है. राष्ट्रीय मिशन असाइनमेंट बोर्ड ने इस मिशन के लिए प्राइम और बैकअप मिशन पायलट के रूप में दो गगनयात्रियों की सिफारिश की है. ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला को मुख्य पायलट के रूप में चुना गया है, जबकि ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर को बैकअप के रूप में चुना गया है.


इसरो ने क्या कहा?


इसरो ने एक बयान में कहा, "असाइन्ड चालक दल के सदस्यों को बहुपक्षीय चालक दल संचालन पैनल (एमसीओपी) की ओर से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर उड़ान भरने के लिए अंतिम रूप से मंजूरी दी जाएगी. अनुशंसित गगनयात्री अगस्त 2024 के पहले सप्ताह से मिशन के लिए अपना प्रशिक्षण शुरू करेंगे." इसरो ने कहा कि अपने मिशन में गगनयात्री आईएसएस पर चयनित वैज्ञानिक अनुसंधान और प्रौद्योगिकी प्रदर्शन प्रयोग करेंगे साथ ही अंतरिक्ष आउटरीच गतिविधियों में शामिल होंगे. 


स्पेस प्रोग्राम में भारत को भी मिलेगी मदद


भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, "इस मिशन के दौरान प्राप्त अनुभव भारतीय मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए फायदेमंद होंगे और इससे इसरो और नासा के बीच मानव अंतरिक्ष उड़ान सहयोग भी मजबूत होगा." जून 2023 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा के दौरान इसरो और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की ओर से जारी एक संयुक्त बयान में अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक संयुक्त इसरो-नासा मिशन की परिकल्पना की गई थी.


एक्सिओम-4 मिशन (एक्स-4) अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए चौथा निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन है, जिसे नासा और स्पेसएक्स के साथ पार्टनरशिप में एक्सिओम स्पेस की ओर से संचालित किया गया है.


ये भी पढ़ें: Chandrayaan-3 और Aditya-L1 की एनिवर्सरी पर मिलेगी नई खुशखबरी, ISRO के साथ NASA लॉन्च करेगा नया मिशन