DGCA Alert for Boeing 737: भारतीय विमानन नियामक (Indian aviation regulator) ने बोइंग 737 जेटलाइनर संचालित करने वाली एयरलाइनों को पतवार (Rudder) के कम्पोनेंट्स से जुड़ी सुरक्षा चिंताओं के बारे में आगाह किया है. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने संभावित रूप से जाम या प्रतिबंधित रडर कंट्रोल सिस्टम के बारे में एयरलाइनों को चेतावनी दी है.


एयरक्राफ्ट रडर एक प्राथमिक तंत्र है, जो जेट की गति को नियंत्रित करता है. एयर इंडिया एक्सप्रेस, स्पाइसजेट और अकासा देश में बोइंग 737 सीरीज के विमान संचालित करते हैं. DGCA ने इन ऑपरेटरों को सुरक्षा जोखिम आकलन करने और कुछ प्रकार के इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग को बंद करने के लिए कहा है.


क्या कहा डीजीसीए ने?


नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने इन एयरलाइनों से सुरक्षा जोखिम आकलन करने और कुछ प्रकार की इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग बंद करने को कहा है. DGCA ने एक बयान में कहा, "सभी फ्लाइट क्रू को जाम या प्रतिबंधित रडर कंट्रोल सिस्टम की संभावना के बारे में एक सर्कुलर के माध्यम से सूचित किया गया है कि इसे लेकर उचित निवारण के बारे में बताया जाना चाहिए."


क्या है 737 विमान?


737 विमान भारत में व्यापक रूप से संचालित होने वाला एक विरासत विमान है. भारतीय वायु सेना भी बोइंग 737 विमान संचालित करती है और वीआईपी स्क्वाड्रन का हिस्सा है. यहां तक ​​कि प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति भी 737 विमानों पर उड़ान भरते हैं.