Indian Climber Dies: नेपाल (Nepal) में दुनिया की तीसरे सबसे ज्यादा ऊंचे कंचनजंगा पर्वत (Kanchenjunga Mountain) पर चढ़ाई के दौरान एक भारतीय पर्वतारोही की मौत हो गई है. इस अभियान के आयोजकों ने शुक्रवार को इस हादसे के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस साल वसंत पर्वतारोहियों की चढ़ाई के दौरान ये तीसरी मौत है. गुरुवार को दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी को फतह करने के उद्देश्य से चढ़ाई पर निकले 52 वर्षीय नारायण अय्यर (Narayan Iyer) की 8200 मीटर की ऊंचाई पर मौत हो गयी. 


पायनियर एडवेंचर कंपनी जिसने ये अभियान शुरू किया था, उसके सदस्य निवेश कार्की ने मीडिया से बातचीत में बताया, नारायण अय्यर औरों की तुलना में काफी धीमी गति से चढ़ाई कर रहे थे वो बहुत थक गए थे इस वजह से वो चढ़ाई जारी नहीं रख सके और गिर गए. हमने उनके लिए दो गाइड लगा रखे थे ताकि उन्हें कोई दिक्कत ना हो लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. 


हादसे की सूचना अय्यर के परिजनों को दे दी गई
कार्की ने बताया कि अय्यर के परिवार को इस हादसे के बारे में सूचना दे दी गई है, और उनके शव की छानबीन की तैयारी शुरू कर दी गई है. कार्की ने बताया कि 52 वर्षीय पर्वतारोही ने चढ़ाई खत्म करते समय बीमार पड़ गए थे और मना करने के बाद भी उतरने से इनकार कर दिया था. उन्होंने बताया कि क्लाइंबिंग गाइड ने बार-बार उन्हें नीचे उतरने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने किसी की बात नहीं मानी. 


कंचनजंगा में 68 विदेशियों को परमिट जारी किए गए
नेपाल ने इस सीजन में 8,586 मीटर कंचनजंगा के लिए विदेशी पर्वतारोहियों को 68 परमिट जारी किए हैं और कई ने गुरुवार को शिखर पर पहुंच बनाई. अय्यर इस साल नेपाल में मरने वाले तीसरे पर्वतारोही हैं. पिछले महीने, 8,167 मीटर धौलागिरी पर उतरते समय बीमार पड़ने के बाद एक ग्रीक पर्वतारोही की मौत हो गई थी. इसके कुछ ही दिनों बाद एक नेपाली पर्वतारोही जो ऊपर की ओर कुछ इक्विपमेंट ले जा रहा था, माउंट एवरेस्ट पर मृत पाया गया था. 


वसंत चढ़ाई का मौसम लोगों को आकर्षित करता है
नेपाल, दुनिया की आठ सबसे ऊंची चोटियों का घर, आमतौर पर वसंत चढ़ाई के मौसम में सैकड़ों साहसी लोगों को आकर्षित करता है, क्योंकि इस समय तापमान गर्म होता है और हवाएं आमतौर पर शांत होती हैं. 2020 में महामारी द्वारा उद्योग को बंद करने के बाद देश ने पिछले साल पर्वतारोहियों के लिए अपनी चोटियों को फिर से खोल दिया है. 


यह भी पढ़ेंः 


Tamil Nadu: राज्यपाल ने कहा- देश में आतंकी घटनाओं के पीछे विदेशी ताकतें, PFI बहुत ही खतरनाक संगठन


Money Laundering Case: NCP नेता नवाब मलिक की बढ़ी मुश्किलें, 20 मई तक बढ़ी न्यायिक हिरासत