Indian Coast Guard Pilots Missing: भारतीय तटरक्षक बल का एक हेलीकॉप्टर अरब सागर में हादसे का शिकार हो गया है. गुजरात के पोरबंदर तट से दूर अरब सागर में मदद के लिए गया कोस्ट गार्ड हेलीकॉप्टर समुद्र में डूब गया, जिसकी वजह से दो पायलट और एक गोताखोर समेत तीन लोग लापता हो गए हैं. हेलीकॉप्टर में चार लोग सवार थे, जिसमें से एक शख्स को बचा लिया गया है. अरब सागर में हेलीकॉप्टर का मलबा भी मिला है. जिस शख्स को बचाया गया है, वो भी गोताखोर है और उसकी हालत स्थिर है.


तटरक्षक बल ने कहा है कि ये हादसा तब हुआ, जब अरब सागर में फंसे एक जहाज से मदद के लिए मैसेज भेजा गया. जहाज से लोगों को बाहर निकालना था और इस दौरान जब हेलीकॉप्टर उसके पास पहुंच रहा था, तभी वह हादसे का शिकार हो गया. फिलहाल लापता हुए दोनों पायलटों और गोताखोर की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू हो गया है. कोस्ट गार्ड ने चार जहाजों और दो एयरक्राफ्ट को सर्च ऑपरेशन के लिए लगाया है. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही तीनों लोगों को खोज लिया जाएगा. 


किस तरह हुआ हादसा, कोस्ट गार्ड ने बताया?


भारतीय तटरक्षक बल की तरफ से जारी बयान में कहा गया, "इंडियन कोस्ट गार्ड के अडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ने हाल ही गुजरात में तूफानी मौसम में 67 लोगों की जान बचाई थी. सोमवार रात 11.00 बजे उसे भारतीय झंडे वाले मोटर टैंकर हरी लीला जहाज पर सवार गंभीर रूप से घायल क्रू मेंबर्स की मेडिकल निकासी के लिए भेजा गया. ये जहाज पोरबंदर तट से 45 किमी दूर अरब सागर में था. जहाज के मास्टर से मदद के लिए गुजारिश की गई थी."


बयान में कहा गया, "हेलीकॉप्टर में 4 लोगों का क्रू था. ऑपरेशन के दौरान हेलीकॉप्टर को मजबूरन समुद्र में लैंडिंग करनी पड़ी. एक क्रू मेंबर को बचा लिया गया और बाकी के तीन लोगों की तलाश जारी है. हेलीकॉप्टर के मलबे को भी बरामद कर लिया गया है. यह घटना तब हुई जब हेलीकॉप्टर निकासी के लिए जहाज के पास आ रहा था. वर्तमान में, भारतीय तटरक्षक बल ने सर्च ऑपरेशन के लिए चार जहाजों और दो विमानों को लगाया है."


गुजरात में रेस्क्यू ऑपरेशन कर रहा तटरक्षक बल


गुजरात में इस वक्त भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है. इसकी वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. भारतीय तटरक्षक बल पोरबंदर और द्वारका में रेस्क्यू ऑपरेशन भी चला रहा है. यहां हेलीकॉप्टर के जरिए 33 लोगों को बचाया गया था. अभी तक तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश के बीच 60 से ज्यादा लोगों की जान बचाई गई है. 


यह भी पढ़ें: बाढ़ के बीच गुजरात-तेलंगाना में बारिश बढ़ाएगी टेंशन, दिल्ली-NCR में IMD का अलर्ट, जानें कैसा रहेगा मौसम