Who Was Rakesh Pal: भारतीय तटरक्षक प्रमुख राकेश पाल का चेन्नई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उन्हें गंभीर हालत में आईसीयू में भर्ती किया गया था. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ कुछ नई सुविधाओं का उद्घाटन करने के लिए एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे. राकेश पाल को जुलाई 2023 में भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) का 25वां डायरेक्टर जनरल नियुक्त किया गया था.


आईएनएस अडयार पर उनके सीने सीने में दर्द हुआ, जब वे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की चेन्नई यात्रा की तैयारियों के बारे में अधिकारियों से चर्चा कर रहे थे. उन्हें दोपहर करीब 2.30 बजे राजीव गांधी सरकारी जनरल अस्पताल (आरजीजीजीएच) में भर्ती कराया गया था. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने भारतीय तटरक्षक प्रमुख राकेश पाल को अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित की.


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने क्या कहा?


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, "भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल के आज चेन्नई में असामयिक निधन पर गहरा दुख हुआ. वह एक सक्षम और प्रतिबद्ध अधिकारी थे, जिनके नेतृत्व में आईसीजी भारत की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने में बड़ी तरक्की कर रहा था. उनके शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना."






कौन थे राकेश पाल? जानें, एक नजर में


राकेश पाल भारतीय नौसेना अकादमी के पूर्व छात्र हैं और जनवरी 1989 में भारतीय तटरक्षक बल में शामिल हुए थे. उन्होंने अपने 35 साल से अधिक के करियर में फ्लैग ऑफिसर ने कई प्रमुख पदों पर अपनी सेवा दे चुके हैं, जिनमें कमांडर तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पश्चिम), गांधीनगर, डिप्टी डायरेक्ट जनरल (नीति और योजना), और तटरक्षक मुख्यालय, नई दिल्ली में एडिशनल डायरेक्टर जनरल तटरक्षक शामिल है.


राकेश पाल ने कोच्चि के भारतीय नौसेना स्कूल द्रोणाचार्य से गोलाबारी (बंदूक या तोप चलाने की विद्या) और हथियार प्रणालियों में पेशेवर विशेषज्ञता हासिल की थी. इसके साथ ही उन्होंने यूनाइटेड किंगडम से इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स फायर कंट्रोल सॉल्यूशन कोर्स किया था. उन्हें आईसीजी का प्रथम गनर होने का गौरव हासिल था. 


राकेश पाल को विशाल समुद्री क्षेत्र का गहन अनुभव था. उन्होंने आईसीजी जहाजों की सभी श्रेणियों जैसे आईसीजीएस समर्थ, आईसीजीएस विजित, आईसीजीएस सुचेता कृपलानी, आईसीजीएस अहिल्याबाई, और आईसीजीएस सी-03 की कमान संभाली हुई थी. राकेश पाल गुजरात में अग्रिम क्षेत्र के दो तटरक्षक अड्डों- ओखा और वाडिनार की भी कमान संभाल चुके थे.


राकेश पाल को फरवरी 2022 में अपर महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया और उन्हें तटरक्षक मुख्यालय, नई दिल्ली में तैनात किया गया था. राकेश पाल को उनकी शानदार सेवा के लिए 2013 में तटरक्षक पदक और 2018 में राष्ट्रपति तटरक्षक पदक से सम्मानित किया गया था.


ये भी पढ़ें : कोलकाता रेप कांड का SC ने लिया संज्ञान: अब CJI डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच करेगी सुनवाई, जानें- अब तक के बड़े अपडेट