नई दिल्ली: पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव को मिली सज़ा के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच चल रहे गर्म माहौल को कुछ नर्म करने वाली एक खबर सामने आई है. भारतीय कोस्ट गार्ड ने पाकिस्तान के दो मरीन कमांडो की जान बचाई है. रविवार को गुजरात के ओखा तट के करीब पाकिस्तानी मैरीटाइम सिक्युरिटी एजेंसी की एक बोट भारत-पाकिस्तान मैरीटाइम बाउंड्री लाइन यानि समुद्री-सीमा के करीब पलट गई थी.


शशि थरूर की तरफ से से ‘मदद वाली खबर पर बोलीं सुषमा, ‘मेरे मंत्रालय में अकाल नहीं पड़ा’



इस बोट की लोकेशन गुजरात के ओखा बंदरगाह से करीब 58 नॉटिकल मील थी. क्योंकि बोट भारतीय सीमा में थी इसलिए पाकिस्तान ने इंडियन कोस्टगार्ड से मदद मांगी. कोस्टगार्ड ने तुरंत वहां से गुजर रहे इंडियन कोस्टगार्ड के जहाज, ' आईसीजी अंकित' को उसी दिशा में रवाना कर दिया जहां पाकिस्तैनी बोट डूबी थी.

अगले दिन सुबह यानि 10 अप्रैल (सोमवार) को कोस्टगार्ड ने अपने दो और जहाज 'सम्राट' और 'अरिंजय' को भी मदद के लिए लगाया. एक डोरनियर विमान को भी खोजबीन को लिए लगाया गया.



उसी दिन यानि सोमवार को एक भारतीय मछुआरों की बोट ने समंदर में डूब रहे दो पाकिस्तानी नौसैनिकों को बचा लिया. वे दोनों बेहोश थे और हालत काफी खराब थी. मछुआरों ने पाकिस्तानी नौसैनिकों को कोस्टगार्ड के हवाले कर दिया. कोस्टगार्ड के जहाज पर मौजूद डॉक्टर्स ने बेहोश पाकिस्तानी मेरिन्स को चिकित्सा मुहैया कराई और होश में लाया.

इसके बाद कोस्टगार्ड ने बाकी चार पाकिस्तानी नौसैनिकों के शवों को भी समंदर से ढूंढ निकाला. भारतीय कोस्टगार्ड ने जिंदा बचाए गए पाकिस्तानी नौसैनिकों और उनके साथियों के शवों को पाकिस्तान की मेरिटाइम सिक्योरिटी एजेंसी को सौंप दिया.

आपको बताते चलें कि सोमवार (10 अप्रैल) को ही पाकिस्तान की एक मिलेट्री कोर्ट ने भारतीय नौसेना को पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को जासूस करार देकर मौत की सजा सुनाई थी.

पाक ने रॉ का एजेंट बताते हुए कुलभूषण पर लगाया जासूसी का आरोप


पाकिस्तान ने भारतीय नौसेना के पूर्व कमांडर कुलभूषण जाधव को रॉ का एजेंट बताते हुए जासूसी के आरोप में पिछली साल गिरफ्तार कर लिया था और अब उन्हें मौत की सजा सुनाई है. कुलभूषण को पाकिस्तानी सेना ने कोर्ट मार्शल की कारवाई में मौत की सजा सुनाई है. पाकिस्तानी सेना ने कुलभूषण जाधव पर जासूसी करने, तोड़फोड़ की कारवाई और ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट के तहत सजा सुनाई है.

सजा-ए-मौत के बाद देश में फूटा पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा

पाकिस्तान में कुलभूषण को मौत की सजा सुनाए जाने के बाद देशभर में लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है. राजधानी दिल्ली सहित मुंबई, नागपुर और पटना तक लोग हाथों में बैनर लिए सड़कों पर उतर आए हैं. लोग हाथों में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और भारत में पाकिस्तान के राजदूत अब्दुल बासित की तस्वीर लिए अपना विरोध जता रहे हैं और पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं.