Indian Defence Export Latest News: भारत का डिफेंस एक्सपोर्ट (Defence Export) इस साल 13 हजार करोड़ तक पहुंच गया है. खास बात ये है कि इस एक्सपोर्ट में 70 प्रतिशत भागीदारी प्राइवेट सेक्टर की है और सबसे ज्यादा हथियार और सैन्य साजो सामान अमेरिका को निर्यात किया गया है. 


शुक्रवार को रक्षा मंत्रालय में एडिशनल सेक्रेटरी (उत्पादन) संजय जाजू ने एक प्रेस कॉन्फेंस को संबोधित करते हुए बताया कि पिछले 4-5 साल में भारत का रक्षा क्षेत्र में निर्यात करीब आठ गुना बढ़ गया है. इस वित्तीय वर्ष (2021-22) में भारत ने करीब 13 हजार करोड़ के हथियार, गोला-बारुद और दूसरे सैन्य साजो सामान का एक्सपोर्ट किया है, जो अब तक का सबसे ज्यादा है. इसमें से 70 प्रतिशत भागीदारी प्राइवेट इंडस्ट्री की है और 30 प्रतिशत पब्लिक सेक्टर (सरकारी) की है. 


टॉप एक्सपोर्टर्स को किया जाएगा सम्मानित


दरअसल सोमवार यानी 11 जुलाई को राजधानी दिल्ली में रक्षा मंत्रालय आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) इन डिफेंस नाम की एक प्रदर्शनी और संगोष्ठी करने जा रही है. इस कार्यक्रम के दौरान सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के दो शीर्ष रक्षा निर्यातकों को सम्मानित किया जाएगा. खुद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह इस कार्यक्रम का उदघाटन करेंगे और इन टॉप एक्सपोर्टर्स को सम्मानित करेंगे. 


ये भी पढ़ें- Shinzo Abe Death: जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे का निधन, बीच सड़क पर मारी गई थी गोली


टॉप 5 देशों की श्रेणी में भारत


आपको बता दें कि पिछले कई दशकों से भारत हथियारों की आयात में दुनिया के टॉप देशों की श्रेणी में शुमार रहा है, लेकिन अब सरकार नेट-इम्पोर्टर के बजाए नेट-एक्सपोर्टर बनने पर जोर दे रही है. यही वजह है कि आज भारत 75 से भी ज्यादा देशों को मेड इन इंडिया के तहत बने सैन्य साजो सामान और सर्विसेज दे रहा है. खुद संजय जाजू ने बताया कि भारत फिलहाल सबसे ज्यादा निर्यात अमेरिका को करता है. इसके अलावा फिलीपींस और दूसरे दक्षिण-पू्र्व एशियाई देशों को भी भारत हथियार निर्यात कर रहा है. मध्य-पश्चिमी एशियाई देश और अफ्रीका को भी भारत निर्यात कर रहा है. फिलीपींस को तो भारत ब्रह्रमोस निर्यात कर रहा है. 


ये भी पढ़ें- Shinzo Abe Killed: 'भारतीयों के मन में बसे रहेंगे शिंजो आबे, मेरे लिए ये पीड़ा का दिन', श्रद्धांजलि देते हुए बोले पीएम मोदी