नई दिल्ली: अर्थव्यवस्था को लेकर विपक्ष के निशाने पर मोदी सरकार आज पूरी तैयारी के साथ सामने आई. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि पिछले तीन साल में देश की बुनियादी अर्थव्यवस्था बेहद मजबूत रही है और सरकार चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार है.


वित्तमंत्री आज अपने पूरे अमले साथ आए और आंकड़ों और प्रजेटेशन के जरिए बताया के जरिए बताया कि महंगाई लगातार कम हो रही है. सरकार ने यह माना कि एक तिमाही में जीपीडी में गिरावट हुई है लेकिन आने वाले समय में इसमें बढ़त संभव है.


सरकार की ओर से पेश किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले तीन साल में औसत महंगाई दर 5% से नीचे रही और जुलाई-2016 से जुलाई-2017 तक महंगाई दर 2% के आसपास थी.


वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, ''पहली तिमाही के जीडीपी के नतीजों के बाद मैंने कहा था कि जो भी चुनौतियां देश की इकॉनोमी के सामने आएंगी हम उसके लिए तैयार रहेंगे. पिछले कुछ समय में अर्थव्यवस्था को लेकर सरकार में विमर्श हुआ. खुद प्रधानमंत्री मोदी भी इस विमर्श में शामिल हुए.''


उन्होंने कहा, ''पिछले तीन वर्षों से देश की अर्थव्यस्था दुनिया में तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यस्था रही. बड़े बदलाव से कुछ समय तक असर दिखता है. देश की अर्थव्यवस्था का बुनियादी ढांचा काफी मजबूत है. जब कुछ नया होता है तो उसके नतीजे भविष्य में दिखते हैं.”


प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक मार्च 2015 में एनपीए 2,78, 000 करोड़ रुपए था जो जून 2015 में बढ़कर 7,33,000 करोड़ रुपए हो गया. बैंकों के एनपीए में 4,55,000 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई. बैंकों की मदद के लिए सरकार ने 2 लाख 11 हजार करोड़ रुपए की मदद देने का फैसला किया है.


एक नजर: मोदी सरकार के सबसे बड़े हाईवे डेवलेपमेंट प्लान 'भारतमाला' की खास बातें