Cambodia Cyber Crime: भारतीय दूतावास ने कंबोडिया में फंसे 14 भारतीयों को रिहा कराया है. ये लोग साइबर क्राइम के मामले में फंसे हुए थे. इस बात की जानकारी कंबोडिया में भारतीय दूतावास की ओर से दी गई. इंडियन एंबेसी की ओर से जारी की गई प्रेस रिलीज के मुताबिक, झूठे आरोप में फंसे 650 भारतीयों को रिहा कराने के लिए कंबोडिया प्रशासन की मदद ली गई. जिसमें से हाल ही में 14 भारतीयों को रिहा कर दिया गया.


दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, “कंबोडिया में भारतीय एंबेसी ने कंबोडियाई अधिकारियों के साथ मिलकर साइबर अपराध घोटाले में फंसे 14 भारतीय नागरिकों को रिहा करवाया है. कंबोडियाई पक्ष की ओर से उनकी देखभाल की जा रही है. दूतावास उनकी शीघ्र स्वदेश वापसी के लिए काम कर रहा है और उनके कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है.”


क्या है मामला?


दरअसल, सैकड़ों भारतीयों को नौकरी के नाम पर बहला-फुसलाकर साइबर क्राइम करावाया जा रहा. उनसे ऑनलाइन फ्रॉड भी कराए गए. गृह मंत्रालय और खुफिया एजेंसी को मिली रिपोर्ट में इस साइबर फ्रॉड और ह्यूमन ट्रैफिकिंग का भंडोफोड़ हुआ. जिन 14 लोगों को छुड़ाया गया है उनमें से ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वाले हैं. फिलहाल इन लोगं को एक एनजीओ की देखरेख में रखा गया है और जल्द ही इनके वतन वापसी की उम्मीद है.






दिसंबर में पकड़ा गया था कंबोडिया भेजने वाला गिरोह


पिछले साल दिसंबर के महीने में ओडिशा के राउरकेला से पुलिस ने एक साइबर क्राइम गैंग का भंडाफोड़ किया था. इस मामले में पुलिस ने 8 लोगों को गिरफ्तार किया था. ये अपराधी नौकरी के नाम पर लोगों को कंबोडिया भेजते थे. इस साल भारतीय दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी करके अपील की थी कि विदेश भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गैंग से सावधान रहें.


ये भी पढ़ें: साइबर क्राइम करने वाले आरोपियों में ज्यादातर ग्रेजुएट, पढ़े लिखे युवा इस दलदल में क्यों फंस रहे?