Gurpatwant Singh Pannu: अमेरिकी नागरिक और खालिस्तानी आतंकी संगठन सिख्स फॉर जस्टिस का जनरल काउंसल गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की कोशिश के मामले में भारतीय अधिकारी की संलिप्तता के आरोपों की जांच के लिए गठित भारतीय जांच समिति आज (15 अक्टूबर) अमेरिका जाएगी. 


हाल में ही गुरुपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की कोशिश मामले में बहुत ज्यादा बवाल हुआ था. इस दौरान भारत और अमेरिका में इस मामले को लेकर बहुत बयानबाजी हुई थी. दावा किया गया था कि गुरुपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की कोशिश में भारतीय अधिकारी शामल हैं. अब इन आरोपों कि जांच के लिए भारत ने एक कमेटी बनाई है. ये टीम आरोपों की जांच के लिए अमेरिका जाएगी. इस बात की जानकारी अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने दी है. 


वाशिंगटन जाएगी ये जांच समिति 


इस मामले पर जांच के लिए ये समिति  वाशिंगटन जाएगी. जहां पर पर वो अमेरिका के अधिकारियों से बात करेंगे और इस मामले की जानकारी हासिल करेंगे. इसके अलावा विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत ने अमेरिका को बताया है कि वो इस मामले में जांच करने के लिए अपने प्रयास जारी रखे हुए हैं और जरूरत पड़ने पर वो आगे की कार्रवाई करेंगे. 


जानें पूरा मामला 


फाइनेंशियल टाइम्स ने पिछले साल अपनी रिपोर्ट्स में दावा किया था कि अमेरिका में गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रची गई थी, लेकिन उसे नाकाम कर दिया था. इसके  बाद अमेरिका ने इस मामले को भारत को सामने भी उठाया था. इसके बाद अमेरिकी अभियोजकों ने पन्नू की हत्या की कथित साजिश का आरोप भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता लगया था. निखिल गुप्ता को चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था और 14 जून को अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया था. 


भारत ने इन आरोपों से इंकार किया था. इसके बाद भारत ने आंतरिक जांच दल का गठन किया था. वहीं, इस साल जुलाई में ही गृह मंत्रालय (एमएचए) ने पन्नू के सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) पर प्रतिबंध को अगले पांच साल के लिए बढ़ा दिया था.