Indian Govt Form Task Force: भारत में पिछले महीने 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर 8 चीतों को अफ्रीका के नामीबिया से भारत लाया गया था. जिसे मध्य प्रदेश राज्य के कुनो नेशनल पार्क में रखा गया है. भारत में चीतें इससे पहले 1950 में थे. इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने चीतों को लाने का काम किया. इन चीतों का ख्याल रखने में भारत सरकार कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती. इसके लिए चीतों पर लगातार नजर भी रखी जा रही है. चीतों को उनके वातावरण के अनुसार परिस्थिति दे जा रही है. सुरक्षा के नजरिये से उनके लिए सरकार ने 9 सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है.


टास्क फोर्स में कितने लोग शामिल?


भारत में चीतों को सुरक्षित रखने की कोशिश में भारत सरकार ने कुनो नेशनल पार्क के बीच में और अन्य निर्देश किये गए जगहों पर चीतों के पालन और निगरानी के लिए 9 सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया है. 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर चीता के भारत में दोबारा से बसाने के लिए आठ चीतों को कुनो नेशनल पार्क में छोड़ा गया. सुरक्षा कमेटी इन चीतों के रखरखाव से लेकर इनकी जनसंख्या विस्तार पर काम करेगी.


 टास्क फोर्स के 9 सदस्य 



  1. प्रमुख सचिव (वन), मध्य प्रदेश- सदस्य

  2. प्रमुख सचिव (पर्यटन), मध्य प्रदेश- सदस्य

  3. प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख, मध्य प्रदेश- सदस्य

  4. प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) और मुख्य वन्यजीव वार्डन, मध्य प्रदेश- नई दिल्ली

  5. श्री आलोक कुमार, रिटायर्ड प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) एवं प्रमुख वन्यजीव वार्डन, मध्य प्रदेश- सदस्य

  6. डॉ अमित मलिक, महानिरीक्षक, एनटीसीए, नई दिल्ली- सदस्य

  7. डॉ विष्णु प्रिया, वैज्ञानिक, भारतीय वन्यजीव संस्थान, देहरादून- सदस्य

  8. श्री अभिलाष खांडेकर, सदस्य एमपी एनबीडब्ल्यूएल, भोपाल

  9. श्री सुभारंजन सेन, एपीसीसीएफ- वन्यजीव - सदस्य संयोजक


5 साल की है योजना 


भारत सरकार ने चीते को देश में लाने के कुल पांच सालों की योजना बनायी है. इसके पहले चरण में 8 चीतों को लाया गया, वहीं दूसरी ओर 5 वर्षीय इस प्रयोग के दूसरे चरण में और 12 चीते दक्षिण अफ़्रीका से लाये जाने हैं. इन्हें कूनो नेशनल पार्क के अलावा किसी दूसरे समान जलवायु और वन क्षेत्र वाले नेशनल पार्क में भी छोड़ा जाएगा. 


चीतों को भारत आए इस महीने के 17 तारीख को एक महीना हो जाएगा, फिलहाल कूनो नेशनल पार्क से इनके पूरी तरह से स्वस्थ और नये माहौल में अपने आपको पूरी तरह से ढाल लेने की सुखद खबरें लगातार आ रही है.


ये भी पढ़ें:


Video: मां के सामने बेबी चीता ने किया अपना पहला शिकार, भाई ने दिया पूरा साथ


Kuno National Park: नामीबिया से लाए गए चीतों के लिए लोगों ने सुझाए नाम-मिल्खा, चेतक; वायु, आप भी बताएं