Indian high commissioner Sanjay Verma: भारत के हाई कमिश्नर संजय वर्मा ने गुरुवार (24 अक्तूबर) को इंटरव्यू में बताया कि कनाडा में रह रहे भारतीयों स्टूडेंट्स को खालिस्तानी आतंकवादी कैसे अपना टारगेट बनाते हैं और उन्हें अपनी गिरोह में शामिल करते हैं. इसके साथ ही उन्होंने बच्चों के माता-पिता से अपील की कि वे अपने बच्चों पर ध्यान दें और गलत संगति से उन्हें दूर रखें. संजय वर्मा ने इस बात का भी खुलासा किया कि खालिस्तानी आतंकवादी भारतीय छात्रों को कैसे अपनी तरफ करते हैं. 


NDTV के साथ हुए इंटरव्यू में संजय वर्मा ने बताया कि खालिस्तानी ऑपरेटर आमतौर पर स्टूडेंट्स को ही अपना निशाना बनाते हैं. ऐसे में छात्रों को अपने आसपास के माहौल से के बारे में जानकारी होनी चाहिए. साथ ही खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों की ओर से किए जाने वाले कट्टरपंथी प्रयासों का विरोध करना चाहिए. उन्होंने बताया कि वहां पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को पैसे और खाने का लालच देकर उन्हें शिकार बनाया जाता है. 


खालिस्तानी आतंकवादी कैसे छात्रों को बनाते हैं निशाना 
संजय वर्मा के मुताबिक, छात्र लालच में आकर इनके गिरोह में शामिल हो जाते है उसके बाद खालिस्तानी आतंकवादी इन छात्रों को भारतीय राजनयिक भवनों के बाहर विरोध प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. इतना ही नहीं उन्हें भारत के खिलाफ नारेबाजी और तिरंगे का अपमान करने के लिए मजबूर किया जाता है. वर्मा ने बच्चों के पेरेंट्स से अनुरोध किया कि अगर आपके बच्चे कनाडा में रहते हैं तो उनसे रोजाना बात करें और उनकी स्थिति को समझने की कोशिश करें. उनका कहना है कि इस समय कनाडा में कई नकारात्मक शक्तियां एक्टिव हैं जो लगातार भारतीय छात्रों को गलत दिशा में धकेलने का प्रयास कर रही हैं. 


कनाडा के पीएम ने भारतीय एजेंटों पर लगाए गंभीर आरोप
कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में भारत सरकार के एजेंटों पर आपराधिक गैंगों के साथ साजिश रचने का आरोप लगाया था. इसके बाद भारत और कनाडा के बीच तनावपूर्ण संबंध की स्थिति बन गई. कनाडा और भारत में बढ़ते तनाव के बीच वहां से लौटे हाई कमिश्नर संजय वर्मा (Sanjay Verma) ने जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) का सारा कच्चा चिट्ठा खोलकर रख दिया है.


ये भी पढ़ें: सांसद मांग रहे थे इस्तीफा तभी जस्टिन ट्रूडो ने कर दिया बड़ा ऐलान, क्या पद छोड़ रहे कनाडा PM, जानिए