Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम ने इतिहास रचते हुए पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी में टीम इंडिया ने स्पेन को 2-1 से हरा दिया है. काफी उतार-चढ़ाव वाले इस मैच में भारत की ओर से हरमनप्रीत सिंह ने दो गोल दागे और भारत इस बढ़त को बनाए रखे. पहले क्वार्टर में कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी, लेकिन दूसरे क्वार्टर के बाद से खेल और रोमांचक होता गया. भारत के ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह से लेकर कई नेताओं ने बधाई दी.


आने वाली पीढ़ी रखेगी याद- पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर भारतीय हॉकी टीम को बधाई दी. उन्होंने पोस्ट कर लिखा, "एक उपलब्धि जिसे आने वाली पीढ़ियां याद रखेंगी! भारतीय हॉकी टीम ओलंपिक में चमकी, कांस्य पदक जीता! यह और भी खास है क्योंकि यह ओलंपिक में उनका लगातार दूसरा पदक है. उनकी सफलता कौशल, दृढ़ता और टीम भावना की जीत है. उन्होंने अत्यधिक धैर्य दिखाया. खिलाड़ियों को बधाई. हर भारतीय का हॉकी से भावनात्मक जुड़ाव है और यह उपलब्धि इस खेल को हमारे देश के युवाओं के बीच और भी लोकप्रिय बनाएगी."






राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी हॉकी टीम को बधाई


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू टीम इंडिया को बधाई देते हुए पोस्ट किया, "पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के लिए हमारी हॉकी टीम को हार्दिक बधाई. यह पांच दशकों से अधिक समय के बाद है, जब भारत ने लगातार ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीता है. भारतीय हॉकी टीम ने देश को गौरवान्वित किया है. शाबाश, भारतीय हॉकी टीम."






टीम इंडिया ने तिरंगे का गौरव बढ़ाया- अमित शाह


गृह मंत्री अमित शाह ने भी एक्स पर पोस्ट कर भारतीय हॉकी टीम को बधाई दी. उन्होंने एक्स पर लिखा, "हमारी पुरुष हॉकी टीम को पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर बहुत-बहुत बधाई. आपका दमदार प्रदर्शन खेल के प्रति एक नया उत्साह जगाएगा. आपकी उपलब्धि ने तिरंगे का गौरव बढ़ाया है."






सभी भारतीयों को टीम इंडिया पर गर्व- खरगे


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भारतीय हॉकी टीम को बधाई देते हुए एक्स पर लिखा, "हमें एक रोमांचक मैच देखकर खुशी हुई. हमारी प्रतिभाशाली हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 में देश के लिए कांस्य पदक जीता है. इससे पहले टीम इंडिया ने इस खेल में लगातार 1968 और 1972 में ओलंपिक पदक जीते थे. हरमनप्रीत सिंह और पीआर श्रीजेश टीम के साथ चमके. व्यक्तिगत रूप से, यह मेरे लिए एक भावनात्मक क्षण है, क्योंकि मुझे राष्ट्रीय खेल से बेहद लगाव है. सभी भारतीयों को आप पर गर्व है, और आने वाले वर्षों में आपकी कई और महत्वपूर्ण जीतों की कामना करते हैं."






राहुल गांधी ने हॉकी टीम को दी बधाई


नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट कर टीम इंडिया को बधाई दी. उन्होंने कहा, "आप सभी को कांस्य पदक जीतते हुए देखकर गर्व महसूस हो रहा है. धन्यवाद श्रीजेश उत्कृष्टता के प्रति आपकी अथक प्रतिबद्धता ने हमें प्रेरित रखा है."






हमारी पुरुष हॉकी टीम को बधाई- रक्षा मंत्री


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि पेरिस ओलंपकि में ब्रॉन्ज मेडल जीतने के लिए हमारी पुरुष हॉकी टीम को बधाई. उन्होंने कहा, "टीम इंडिया के अद्भुत कौशल से अच्छे परिणाम मिले हैं. हमें टीम पर गर्व है और हम उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देते हैं."


प्रियंका गांधी की हॉकी टीम की तारीफ


पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक्स पोस्ट कर टीम इंडिया की तारीफ की. उन्होंने कहा, "पेरिस ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीतकर भारत का झंडा लहराया है. कप्तान हरमनप्रीत सिंह, इस लाजवाब प्रदर्शन के लिए सलाम आपको. पीआर श्रीजेश करोड़ों भारतीयों के बीच आपके दीवारनुमा बचाव की कहानियां बार-बार दोहराई जाएंगी. टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों और सभी भारतीयों को बहुत-बहुत बधाई."


ये भी पढ़ें : Karnataka: शादी के चंद घंटों बाद ही बेरहमी से कर दी पत्नी की हत्या, पति ने भी किया सुसाइड, मामला जान कांप जाएगी रूह