Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए देश को एक और मेडल दिलाया है. टीम इंडिया ने स्पेन को स्पेन को 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. दोनों टीम के इतना कड़ा मुकाबला था कि पहले क्वर्टर में कोई भी टीम एक भी गोल नहीं दाग सकी.


दूसरे क्वार्टर के बाद स्पेन की टीम ने पहला गोल दागा और इसके बाद भारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने दो गोल दागकर टीम इंडिया को बढ़त दिलाई. इसे लेकर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी (IOC) की सदस्ट और रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी भारतीय हॉकी टीम को बधाई दी. 


'टीम इंडिया ने भारतीय हॉकी की विरासत को किया पुनर्जीवित'


रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने कहा कि टीम इंडिया की इस जीत से भविष्य में अब इस खेल को लेकर और भी रास्ते खुलेंगे. नीता अंबानी ने कहा, "पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने पर हमारी पुरुष हॉकी टीम को हार्दिक बधाई. इस टीम की कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प, अदम्य साहस और अथक कोशिशों ने ओलंपिक में भारतीय हॉकी की समृद्ध विरासत को पुनर्जीवित किया है."


आईओसी की सदस्य नीता अंबानी ने कहा, "पूरा देश भारतीय हॉकी टीम की कड़ी मेहनत से मिली सफलता का जश्न मना रहा है. हम आने वाले दिनों सालों में आपको और भी अधिक ऊंचाइयों पर पहुंचते हुए देखने के लिए उत्सुक हैं."


पीआर श्रीजेश ने लिया संन्यास


ओलंपिक 2024 में पीआर श्रीजेश भारतीय हॉकी टीम के लिए हर बड़ी चुनौती में संकटमोचक बनकर उभरे. स्पेन के खिलाफ यह उनके कैरियर का अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच था. हरमनप्रीत सिंह की टीम ने कांस्य पदक जीतने के बाद पीआर श्रीजेश को अपने कंधे पर बैठाकर विदाई दी.


पिछले मुकाबले से पहले तक यह माना जा रहा था कि भारत इस बार ओलंपिक के फाइनल में पहुंचेगा, लेकिन मंगलवार (6 अगस्त 2024) को सेमीफाइनल में जर्मनी ने भारत को 3-2 से हराकर भारतीय प्रशंसकों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था. अब भारतीय टीम ब्रॉन्ज मेडल लेकर देश लौटेगी.


ये भी पढ़ें : Waqf Amendment Bill: इस्लाम में कहां से आया वक्फ, भारत में कैसे हुई शुरुआत? उस बिल की पूरी कहानी, जिसपर संसद में मचा हंगामा