नई दिल्ली: भारत ने इस्लामाबाद में अपने उच्चायोग के जरिए पाकिस्तान को एक 'नोट वर्बेल' (राजनयिक संवाद) जारी किया. उच्चायोग के कर्मचारियों को वहां "डराने- धमकाने और परेशान करने" पर अपना विरोध जताने के लिए भारत ने यह राजनयिक नोट जारी किया है." तीन महीने से भी कम समय में यह 12वीं बार है जब भारत ने इस तरह का राजनयिक नोट जारी किया है.


आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को भेजे गए नोट में भारतीय उच्चायोग ने परेशान करने की दो घटनाओं- एक शनिवार की घटना और दूसरी 15 मार्च की घटना का जिसका विस्तृत जानकारी दी गई है.


सूत्रों के मुताबिक, "भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को डराने- धमकाने और परेशान करने के खिलाफ विरोध दर्ज कराने के लिए हमारे उच्चायोग द्वारा पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को एक और नोट वर्बेल भेजा गया है." सूत्र की मानें तो इस मुद्दे पर इस साल भेजा गया यह 12वां नोट वर्बेल है.


एक घटना शनिवार की है जब इस्लामाबाद के ब्लू एरिया में खरीददारी करने गए भारतीय मिशन के कुछ अधिकारियों का दो लोगों ने उनका पीछा कर उन्हें परेशान और आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया. इस मामले पर भारतीय उच्चायोग ने पाकिस्तान सरकार से दोनों घटनाओं की जांच करने को कहा है.