India Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत उत्तर भारत (North India) के कई राज्य भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने आज से अगले कुछ दिन गर्मी से राहत मिलने का अनुमान जाहिर किया है. 


विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते आज (24 मई) से 27 मई तक उत्तर भारत के राज्यों में बारिश की संभावना पैदा हो गई है. वहीं, आईएमडी ने दिल्ली के मौसम का जिक्र करते हुए तापमान में गिरावट का जिक्र किया. विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तो अधिकतम तापमान 39 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है. इसी के साथ राजधानी में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान भी आईएमडी ने जाहिर किया है. 


उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम?


उत्तर प्रदेश के मौसम पर नजर डालें तो आज अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 23 डिग्री तक दर्ज हो सकता है. राजधानी लखनऊ समेत गाजिबाद, नोएडा में बारिश की गतिविधिया देखने कों मिलेगी. इसके अलावा, कई शहरों में तेज हवाओं भी चलते दिख सकती हैं. 


पंजाब और हरियाणा में कैसा रहेगा मौसम?


आईएमडी ने बिहार में भी मौसम के बदलने की संभावना जाहिर की है. विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन यानी 27 मई तक राज्य के अधिकतर हिस्सों में बारिश होने की संभावना है जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलते दिखेगी. साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज होगी. इसी तरह पंजाब और हरियाणा में भी मौसम बना रह सकता है.


जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में बर्फबारी का अनुमान


इसके अलावा, पश्चिम बंगाल, केरल के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने का अनुमान जाहिर किया गया है. वहीं, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बर्फबारी की संभावना बनी हुई है.


यह भी पढ़ें.


Wrestlers Protest: BJP सांसद बृजभूषण शरण सिंह का विवादित बयान, विनेश फोगाट को बताया मंथरा, डोनाल्ड ट्रंप का भी लिया नाम