Kanhaiya Killing: अजमेर दरगाह (Ajamer Dargah) दीवान जैनुल आबेदीन अली खान ने उदयपुर (Udaipur) में एक दर्जी की हत्या किए जाने की घटना की निंदा करते हुए मंगलवार को कहा कि भारत के मुसलमान (Muslims) देश में कभी भी तालिबानी (Talibani) मानसिकता को स्वीकार नहीं करेंगे. उदयपुर में मंगलवार 28 जून को दो लोगों ने धारदार हथियार से एक दर्जी की हत्या कर दी और उसका वीडियो (Video) सार्वजनिक करते हुए कहा कि वे ‘‘इस्लाम के अपमान’’ का बदला ले रहे हैं.


अजमेर शरीफ दरगाह के दीवान खान ने एक बयान में कहा कि कोई भी धर्म मानवता के खिलाफ हिंसा को बढावा नहीं देता है विशेष रूप से इस्लाम धर्म में सभी शिक्षाएं शांति के स्त्रोत के रूप में कार्य करती हैं. खान ने कहा कि आरोपी कुछ कट्टरपंथी समूहों का हिस्सा थे जो हिंसा के रास्ते से ही समाधन ढूंढते हैं.


मौलाना हकीमुद्दीन ने की घटना की निंदा


जमीयत उलेमा-ए-हिंद के महासचिव मौलाना हकीमुद्दीन कासमी ने भी हत्या की घटना की निंदा की है. उन्होंने एक बयान में कहा कि जिसने भी इस घटना को अंजाम दिया उसे किसी भी तरह से जायज नहीं ठहराया जा सकता, यह देश के कानून और हमारे धर्म के खिलाफ है. हमारे देश में क़ानून की व्यवस्था है, किसी को भी क़ानून अपने हाथ में लेने का अधिकार नहीं है. मौलाना हकीमुद्दीन कासमी ने इस अवसर पर देश के सभी नागरिकों से अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने और देश में कानून व्यवस्था बनाए रखने में अपनी भूमिका निभाने की अपील की.


क्या है मामला


राजस्थान (Rajasthan) में उदयपुर (Udaipur) के धानमंडी थाना क्षेत्र में टेलर कन्हैया (Kanhaiya) की मंगलवार को बेहरहमी से हत्या कर दी गई. पुलिस ने उन दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. ये पूरा मामले इस महीने यानी 10 जून से शुरू होता है जब सोशल मीडिया पोस्ट (Social Media Post) के लिए कन्हैया पर केस दर्ज हुआ. टेलर कन्हैया को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया. 15 जून को कन्हैया की जमानत पर रिहाई हो गई. 17 जून को कन्हैया को जान से मारने की धमकी मिली. धमकी मिलने के बाद कन्हैया ने पुलिस से शिकायत की. कन्हैया ने जान का खतरा बताया और सुरक्षा की मांग की. कन्हैया समेत दोनों पक्षों को थाने बुलाकर समझौता कराया गया. लेकिन फिर भी टेलर कन्हैया की हत्या कर दी गई.


ये भी पढ़ें: Udaipur Tailor Murder: कन्हैया को पहले ही मिली थी जान से मारने की धमकी, जानें आखिर क्या था ये पूरा विवाद


ये भी पढ़ें: नवीन जिंदल को Video भेजकर कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, पुलिस से की गई शिकायत