Flood Rescue: देश के दक्षिणी राज्यों में इन दिनों हो रही भारी बारिश (Heavy Rain) के कारण कई राज्यों में बाढ़ (Flood) के हालात बन गए हैं. लगातार हो रही भारी बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं और निचले इलाकों में पानी भर गया है. जिससे की बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने के लिए राज्य सरकारें बचाव अभियान (Rescue Operation) चला रही हैं.


आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी में भारी बाढ़ के कारण बचाव और राहत कार्यों के लिए एलुरु जिला प्रशासन ने नौसेना की मदद ली है. एलुरु जिला प्रशासन से मिले बचाव और राहत कार्यों के अनुरोध पर भारतीय नौसेना ने गुरुवार को विशाखापत्तनम में आईएनएस देगा से दो मध्यम-लिफ्ट यूएच 3 एच हेलीकॉप्टर लॉन्च किए हैं.


नौसेना अपने हेलीकॉप्टरों से कर रही रेस्क्यू


रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार नौसेना के यह हेलीकॉप्टर वेलैरपाडु मंडल में कोइदा की 7 बस्तियों और कटकुर की 9 बस्तियों के जल-जमाव वाले क्षेत्रों में मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए है. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक नौसेना के इन हेलीकॉप्टरों ने बाढ़ में फंसे लोगों के लोगों के लिए आवश्यक खाद्य सामग्री, दवाएं, दूध, ब्रेड आदि समेत राहत सामग्री हवा से गिरा कर उन तक पहुंचाई है.






2,000 किलोग्राम राहत सामग्री पहुंचाई गई


बताया जा रहा है कि इन हेलीकॉप्टरों का संचालन राजमुंदरी हवाई अड्डे से हो रहा है. जिनसे अभी तक 2,000 किलोग्राम से अधिक राहत सामग्री पहुंचाई जा चुकी है. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक फिलहाल राहत कार्य शुक्रवार को भी जारी रहेंगे. बता दें कि भारी बारिश के कारण गोदावरी नदी में पानी का स्तर घंटे के हिसाब से बढ़ रहा है. जिससे की आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. 






तेलंगाना में वायुसेना का रेस्क्यू


आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) से सटे राज्य तेलंगाना (Telangana) में भारी बारिश (Heavy Rain) का कहर देखा गया है. फिलहाल यहां तेलंगाना सरकार से मिले अनुरोध पर भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) राहत और बचाव (Relief and Rescue) के लिए आगे आई है. दरअसल हाकिमपेट (Hakimpet) में बाढ़ (Flood) के कारण खुद को बचाने के लिए दो लोग पानी की टंकी पर चढ़ गए थे. जिनके रेस्क्यू के लिए तेंलगाना सरकार ने भारतीय वायुसेना स्टेशन (Indian Air Force Station) से अनुरोध किया था. जिसे गंभीरता से लेते हुए वायुसेना ने एक चेतक हेलीकॉप्टर (Chetak Helicopter) को प्रभावित क्षेत्र में भेज दोनों व्यक्तियों का सफल रेस्क्यू कर लिया है.


इसे भी पढ़ेंः
Mehul Choksi: मेहुल चोकसी की बढ़ेंगी मुश्किलें, सीबीआई ने अब इस मामले में दर्ज किया धोखाधड़ी का केस


रोहमन शॉल से ब्रेकअप के बाद Lalit Modi को डेट कर रही हैं Sushmita Sen, नहीं की है शादी