नई दिल्ली: थल और वायु के बाद अब जल सेना को मजबूत करने की दिशा में सरकार ने कदम आगे बढ़ा दिए हैं. समुद्री सीमाओं को सुरक्षित करने और दुश्मनों को नेस्तनाबूद करने के लिए नौसेना को अब दुनिया की सबसे शक्तिशाली तोप से सुसज्जित किया जाएगा. यह तोप मौका पाते ही दुश्मन देशों की सेना पर कहर बरपा देगी. कैसी है तोप आइए जानते हैं-


भारत की थल सेना दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सेनाओं में मानी जाती है. राफेल विमान मिलने के बाद वायु सेना की ताकत भी बढ़ी है. इसके बाद भारतीय नौसेना को भी मजबूती मिलने जा रही है. नौसेना को यह मजबूती मिलेगी एमके-45 तोप से. दुनिया की सबसे अच्छी तोप माने जाने वाली यह भारत अमेरिका से खरीदेगा. भारत अमेरिका से लगभग 71 हजार करोड़ रुपये खर्च कर यह तोप खरीदने जा रहा है. अमेरिका की बीएई सिस्टम्स लैंड एंड आर्मामेंट्स ने तोपों को बनाया है. अमेरिका भारत को 13 एमके 45 तोपें देगा. यह तोप बेहद आधुनिक हैं और इन तोपों की मारक क्षमता गजब की है. ऐसी तोपें चुनिंदा ही देशों के पास हैं. जिसमें अब भारत भी शामिल होने जा रहा है.



संजय राउत ने ABP न्यूज़ से कहा- उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हैं


इस तोप की खास बात ये है कि जमीन और हवा में इसकी मारक क्षमता अचूक है. एमके-45 कोई मामूली तोप नहीं है इस तोप की मदद से बड़े बडे़ युद्धपोत, तटों और लड़ाकू विमानों पर बम बरसाए जा सकते हैं. इस तोप के आने से भारत की सैन्य शक्ति में बढ़ोत्तरी होगी. वहीं दुश्मन देशों की नींद उड़ जाएगी. इस तोप आने से भारत अपने तटों की सुरक्षा बेहतर ढंग से कर सकेगा. इस तोप की क्षमता 31.75 किलोग्राम गोला .5 इंच कैलीबर 16 से 20 राउंड प्रति मिनट दागने की है. एक बार मे इस तोप के मुंह से 680 राउंड्स गोले निकलते हैं.


गीता प्रेरणा महोत्सव में मोहन भागवत और योगी आदित्यनाथ समेत कई दिग्गज होंगे शामिल


IIT खड़गपुर के रिसर्चर्स को गुजरात में मिले 3 हजार साल पुराने पाषाण युग के साक्ष्य