रूस-यूक्रेन की जंग के बीच भारतीय नौसेना की मल्टीनेशनल एक्सरसाइज 'मिलन' का समुद्री-चरण आज से विशाखापट्टनम से सटी बंगाल की खाड़ी में शुरू हो रहा है. ये एक्सरसाइज 4 मार्च तक चलेगी. अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान, वियतनाम, श्रीलंका, बांग्लादेश सहित एक दर्जन देशों के युद्धपोत इस युद्धाभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं. मिलन एक्सरसाइज के पहले चरण (हार्बर फेज: 25-28 फरवरी) में 40 देशों के प्रतिनिधिमंडल ने हिस्सा लिया था. इसमें रूस का डेलिगेशन भी शामिल था. लेकिन रूस ने अपना कोई युद्धपोत एक्सरसाइज में नहीं भेजा है.


मिलन एक्सरसाइज का ये 11वां संस्करण है. पहली मिलन एक्सरसाइज साल 1995 में हुई थी. उस वक्त भारतीय नौसेना के अलावा चार अन्य देशों की नौसेनाओं ने हिस्सा लिया था. आखिरी मिलन एक्सरसाइज 2018 में हुई थी जिसमें 17 देशों की नौसेनाओं ने हिस्सा लिया था. अभी तक मिलन एक्सरसाइज के सभी संस्करण अंडमान निकोबार में होते आए थे. ये पहली बार है कि सिटी ऑफ डेस्टेनी यानि विशाखापट्टनम में ये युद्धाभ्यास होने जा रहा है.


समंदर में मित्र-देशों की नौसेनाओं के साथ मेल-मिलाप बढ़ाने और संबंध मजबूत करने के इरादे से भारतीय नौसेना इस महीने विशाखापट्टनम में 'मिलन-2022' नाम की एक बड़ी एक्सरसाइज कर रही है. इस साल की मिलन एक्सरसाइज का ध्येय-वाक्य है कमेरडेरिए, कोहिसन एंड कोलैबोरेशन यानि मेल-मिलाप, एकजुटता और सहयोग.


ये भी पढ़ें-
यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए रूस ने जारी की एडवाइजरी, हर तरह से सुरक्षा करने का वादा


यूक्रेन का चौंका देने वाला दावा- रूस ने युद्ध में किया बैन हो चुके ‘वैक्यूम बम’ से हमला, जानें क्यों है ये इतना खतरनाक