President Fleet Review: समंदर में अपनी ताकत और तैयारियों को दिखाने के लिए भारतीय नौसेना अगले महीने विशाखापट्टनम में 'प्रेसिडेंट फ्लीट रिव्यू' का आयोजन करने जा रही है.  देश के राष्ट्रपति और सशस्त्र-सेनाओं के सुप्रीम कमांडर, रामनाथ कोविंद खुद 21 फरवरी को विशाखापट्टनम में नौसेना और कोस्टगार्ड के युद्धपोत और लड़ाकू विमानों की क्षमताओं की समीक्षा करेंगे. इस रिव्यू में 50 युद्धपोत और 50 ही लड़ाकू विमान हिस्सा लेंगे.


भारतीय नौसेना के मुताबिक, लंबे समय से नेवल फ्लीट रिव्यू दुनियाभर की नौसेनाओं की परंपरा का हिस्सा रही है. ये समीक्षा नौसेना की ताकत और युद्ध की तैयारियों के लिए शुरू की गई थी. लेकिन मौजूदा समय में ये बिना किसी उकसावे या फिर युद्धक मानसिकता के बगैर अपने जंगी बेड़े को एक जगह इकठ्ठा करना है.


नौसेना के मुताबिक, प्रेसिडेंट फ्लीट रिव्यू का मकसद भारतीय नौसेना की तैयारियों, उच्च अनुशासन और मनोबल को दर्शाना है. आजादी के बाद से अबतक भारतीय नौसेना 11 फ्लीट रिव्यू आयोजित कर चुकी है. पहला रिव्यू 1953 में हुआ था और आखिरी 2016 में. 2016 में विशाखापट्टनम में ही भारतीय नौसेना ने इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू (आईएफआर) का आयोजन किया था जिसमें करीब 50 देशों के 100 युद्धपोतों ने हिस्सा लिया था. आईएफआर के बाद एक बार फिर विशाखापट्टनम में प्रेसिडेंट फ्लीट रिव्यू का आयोजन होने जा रहा है‌.


इसे भी पढ़ेंः
ABP Opinion Poll: पूर्वांचल और पश्चिमी UP में कौन मार रहा है बाज़ी, BJP और SP की सीटों में  कितना बड़ा है फासला, जानें


प्रेसिडेंट फ्लीट रिव्यू के दौरान नौसेना और कोस्टगार्ड के साथ साथ भारतीय मालवाहक जहाज भी हिस्सा लेंगे. फ्लीट रिव्यू के तुरंत बाद ही नौसेना और तटरक्षक बल के 50 हेलीकॉप्टर, फाइटर जेट और टोही विमान विशाखापट्टनम से सटी बंगाल की खाड़ी में फ्लाई पास्ट में हि‌स्सा लेंगे.



इसे भी पढ़ेंः
ABP Opinion Poll Live: पंजाब में ‘AAP’ सबसे आगे, उत्तराखंड-मणिपुर में कांटे की टक्कर, जानें यूपी में वापसी करेंगे CM योगी या बाजी मारेंगे अखिलेश?