वाशिंगटन: दुनिया के कई देशों में भारत का पताखा फहर रहा है. भारतीय मूल के लोग कुल 15 देशों में भारत का पताखा फहरा रहे हैं. भारतीय मूल के लोग अमेरिका और ब्रिटेन समेत दुनियाभर के 15 देशों में 200 से अधिक लोग नेतृत्व के पदों पर काबिज हैं. इन दो सौ लोगों में से 60 लोगों ने अगल-अलग देशों के मंत्रिमंडल में अपनी जगह बनाई है. इस बात की जानकारी '2021 इंडियास्पोरा गर्वनमेंट लीर्ड्स' में दी गई है. '2021 इंडियास्पोरा गर्वनमेंट लीर्ड्स' अपनी तरह की पहली सूची है.


सरकारी वेबसाइटों और सार्वजनिक रूप से उपलब्ध अन्य संसाधनों के आधार पर तैयार की गई इस सूची में बताया गया है कि भारतीय मूल के 200 से अधिक नेता दुनियाभर के 15 देशों में लोक सेवा के सबसे ऊपरी पायदान पर पहुंचे हैं. सूचि में यह भी बताया गया है कि इनमें से 60 से अधिक लोग कई देशों के मंत्रिमंडलों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं.


'इंडियास्पोरा' के संस्थापक, उद्योगपति एवं निवेशक एम आर रंगास्वामी ने कहा, ''यह बहुत की गौरवान्वित करने वाली बात है कि दुनिया के सबसे पुराने लोकतांत्रिक देश की पहली महिला और पहली अश्वेत उपराष्ट्रपति भारतीय मूल की हैं.'' इस लिस्ट में अमेरिकी सांसद अमी बेरा का भी नाम शामिल है.


लिस्ट में नाम आने के बाद अमी बेरा ने कहा, ''2021 इंडियास्पोरा गर्वनमेंट लीर्ड्स की सूची में शामिल होना मेरे लिए गर्व की बात है. संसद में सबसे लंबे समय से सेवाएं दे रहे सांसद के तौर पर, मुझे भारतीय-अमेरिकी समुदाय का नेता बनकर गर्व है. यह समुदाय अमेरिकी जीवन एवं समाज का अभिन्न अंग बन गया है.''


ट्विटर ने दिशा रवि पर हरियाणा के मंत्री अनिल विज का ट्वीट किया डिलीट, फिर रिस्टोर कर दी सफाई


WHO ने एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को दुनिया में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए दी मंजूरी