Teachers Day 2021: पूरे देश भर में आज धूमधाम से टीचर्स डे मनाया जा रहा है. शिक्षक दिवस और देश के भूत पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के मौके पर आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के 44 शिक्षकों को सम्मानित किया. देश के महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस के दिन उत्कृष्ट सेवा के लिए टीचरों को सम्मानित किया. राष्ट्रपति ने कोरोना के खतरे को देखते हुए टीचरों का सम्मान वर्चुअल माध्यम से किया.


इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि शिक्षकों का दायित्व है कि वह हर विद्यार्थियों में पढ़ने की रूचि को जागृत करें. उन्होंने कहा एक संवेदनशील शिक्षक अपने व्यवहार, आचरण और शिक्षण से छात्रों का भविष्य संवारते हैं.


उन्होंने कहा कि हमारे यहां शिक्षा की व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए जिससे छात्रों में नागरिक के मूल कर्तव्यों के प्रति निष्ठा जगाई जा सके, भारत के प्रति प्रेम की भवना सुदृढ़ हो तथा बदलते वैश्विक परिदृश्य में अपनी भूमिका के बारे में सचेत रह सके.


राषट्रपति ने कहा कि टीचरों को ध्यान रखना चाहे कि हर छात्र की क्षमता अलग होती है. इसलिए हर एक बच्चे की विशेष जरूरतों, रुचियों और क्षमताओं के अनुसार उसके सर्वांगीण विकास पर बल देना चाहिए."


अपने शिक्षकों को किया याद


उन्होंने कहा कि मुझे मेरे आदरणीय शिक्षकों की याद आज तक आती है. मैं बहुत भाग्शाली हूं जो राष्ट्रपति बनने के बाद अपने स्कूल जा सका और अपने बुजुर्ग शिक्षकों का सम्मान अपने हाथों से कर पाया. उनसे आशीर्वाद मिलना मेरे लिए सौभाग्य की बात है.


पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को भी किया याद


राष्ट्रपति ने पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम को याद करते हुए कहा कि उन्होंने एक वैज्ञानिक के रूप में अपनी सफलता का श्रेय अपने शिक्षकों को दिया. वह अपने स्कूल के एक शिक्षक के पढ़ाने के रोचक तरीके के बारें में कहते थे की वहीं से उन्हें एयरोनॉटिकल इंजीनियर बनने की इच्छा मन में पनपी.



इससे पहले आज सुबह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के भूतपूर्व राष्ट्रपित डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन को जन्म दिन के मौके पर श्रद्धाजंलि दी और पुष्प चढ़ाएं. सर्वपल्ली राधाकृष्णन पर पुष्प चढ़ाते हुए उनकी तस्वीर भी ट्विटर पर शेयर की गई.


यह भी पढ़ें:


Happy Teachers Day 2021: डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जिनके नाम पर मनाया जाता है शिक्षक दिवस, जानें उनसे जुड़ी 5 खास बातें


सरकार ने किया दवाओं के रेट्स में फेरबदल, जानें कौन सी दवाएं हुई सस्ती और महंगी