Train Cancel Today 21 November: भारतीय रेलवे ने आज देशभर में 159 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. इस कारण आज एक बार फिर यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसमें से 132 गाड़ियों को पूरी तरह से रद्द कर दिया गया, जबकि 27 ट्रेनों आंशिक रूप रद्द किया गया. इसके अलावा 18 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया.


अच्छी बात ये है कि ट्रेनों के रद्द होने पर यात्रियों का ऑनलाइन टिकट आईआरसीटीसी की ओर से ऑटोमैटिकली कैंसिल कर दिया जाता है. जिन यात्रियों ने ऑनलाइन टिकट बुक किया है उनका रिफंड अकाउंट में अपने आप आ जाएगा. जिन्होंने काउंटर से टिकट खरीदे हैं, उन्हें रिफंड लेने के लिए रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा. अगर आपको लगता है कि टिकट कैंसिल हो सकता है या ट्रेन शेड्यूल में कुछ बदलाव हो सकता है तो आप इसे रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर घर बैठे-बैठे देख सकते हैं. 


इन ट्रेनों को किया गया रद्द 


सहारनपुर-देहरादून, बोकारो स्टील सिटी-आसनसोल स्पेशल, भिवंडी रोड-संकरैल गुड्स टर्मिनल, पठानकोट-ज्वालामुखी स्पेशल, पठानकोट-जोगिंदर नगर स्पेशल, दिल्ली-शामली स्पेशल, बीना-दमोह स्पेशल, दिल्ली सराय रोहिल्ला-फारूखनगर स्पेशल ट्रेनों के साथ कुल 132 गाड़ियों को पूरी तरह से कैंसिल किया गया है.  


तीन महीनों के लिए रद्द हुई ट्रेनें 


सर्दियों के दस्तक देने के साथ ही ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए मुसीबतों का दौर भी शुरू हो गया है. सर्दी के मौसम में कोहरे की वजह से कई ट्रेनों को रद्द (Train Cancel) किया जाता है. कई ट्रेनों को तीन महीनों के लिए भी रद्द किया गया है. 1 दिसंबर, 2022 से 28 फरवरी, 2023 तक कई ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया गया है. इसमें अजमेर से अमृतसर तक चलाई जाने वाली गाड़ी संख्या- 19611, अमृतसर से अजमेर तक चलाई जाने वाली गाड़ी संख्या- 19614 शामिल हैं. 


श्रीगंगानगर से हरिद्वार तक चलाई जाने वाली गाड़ी संख्या- 14712, 1 दिसंबर 2022 से 28 मार्च 2023 तक सहारनपुर तक ही चलाई जाएगी. हरिद्वार से श्रीगंगानगर तक चलाई जाने वाली गाड़ी संख्या- 14711, 1 दिसंबर 2022 से 28 फरवरी 2023 तक सहारनपुर से चलाई जाएगी. साथ ही कई ट्रेनों के ट्रिप में भी कटौती की गई है. 


ये भी पढ़ें: 


CJI चंद्रचूड़ ने मंच से केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू की उम्र पर किया मजाक, ठहाकों से गूंज उठा पूरा हॉल