Indian Railway Facility: अगर आप ट्रेन में हमेशा ट्रैवल करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों के लिए ट्रेन में एक स्पेशल सुविधा (Special Facility in Train) की शुरुआत की है. अब यात्रियों को ट्रेन में भी सात्विक खाने का लुत्फ मिल पाएगा. इसके लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इस्कॉन मंदिर के साथ करार किया है. इसके बाद अब सात्विक भोजन खाने वाले लोगों को ट्रेन में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.


आईआरसीटीसी ने इस्कॉन मंदिर (ISKCON Temple) के गोविंदा रेस्टोरेंट के साथ करार किया है. इस सुविधा को पहले दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन (Hazrat Nizamuddin Railway Station) में ही शुरू किया गया है. यहां यात्रियों को गोविंदा रेस्टोरेंट के जरिए आपको सात्विक भोजन खाने का मौका मिलेगा. बता दें कि यात्रियों की सुविधा के लिए यह कदम बहुत अहम माना जा रहा है. आईआरसीटीसी पिछले कई समय से लोगों को कई तरह के धार्मिक टूर पैकेज का भी लाभ दे रहा है.


यात्रियों को सर्व किया जाएगी यह डिशेज
बता दें कि यात्रियों की धार्मिक सहूलियत को ध्यान रखते हुए इस खाने को पूरी सफाई और बिना प्याज लहसुन के बनाया जाता है. इसमें आपको कई तरह के थाली के ऑप्शन मिलेगें. इसमें भारतीय डिश के अलावा आपको चाइनीज फूड के ऑप्शन भी मिलेंगे. इसमें आपको वेच बिरयानी, दाल मखनी, पनीर की तरह-तरह की सब्जी आदि के ऑप्शन भी मिलेंगे.


इस तरह कराएं बुकिंग
खाने की बुकिंग कराने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम का ही प्रयोग करना पड़ेगा. आप आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग (IRCTC E-Catering) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस खाने को ऑर्डर कर सकते हैं. इसके अलावा आप फूड-ऑन-ट्रैक ऐप (Food and Track) के जरिए भी खाने की बुकिंग (Food Booking) कर सकते हैं. इसके साथ ही बता दें कि खाने का ऑर्डर कम से कम 2 घंटे पहले जरूर करना होगा.इसके बाद यात्री की सीट पर यह खाना पहुंचा दिया जाएगा. 


ये भी पढ़ें-


Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर आपको मिलते हैं कई बड़े लाभ! पढ़ें पूरी डिटेल्स


PPF: पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में सरकार ने किए बड़े बदलाव! इन्वेस्ट करने से पहले जान लें इनके बारे में