Indian Railway News: गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) से राजधानी दिल्ली (Delhi) आ रही आश्रम एक्सप्रेस (Ashram Express) ट्रेन में सोमवार को एक बड़ी लापरवाही की गई है. इस लापरवाही के सामने आने के बाद से कई जरूरी सवाल खड़े हो गए है. इस कारण करीब ट्रेन में बैठे 800 यात्रियों की जान खतरे में पड़ गई. बता दें कि ट्रेन के लोकोमोटिव इंजन (Locomotive Engine) में बैठे एक व्यक्ति ने ट्रेन के आपातकाल के समय इस्तेमाल होने वाले उपकरणों में छेड़छाड़ की. इतना ही नहीं व्यक्ति ने इस सारे कारनामे को फेसबुक लाइव (Facebook Live) के जरिए सोशल मीडिया (Social Media) पर भी शेयर किया.


इस वीडियो के वायरल होने के बाद से ही हड़कंप मच गया. रेलवे ने इस घटना पर सख्त रुख अपनाते हुए तीन जिम्मेदार रेलवे अधिकारियों को इस मामले में सस्पेंड (Suspend) कर दिया है. वहीं इस मामले में जिस व्यक्ति ने लोकोमोटिव इंजन के पार्ट्स के साथ छेड़छाड़ की है उसे गिरफ्तार कर लिया है. उसके खिलाफ विभिन्न धाराओं में मामला भी दर्ज किया गया है.


रिश्तेदार के हाथ में थमाया इंजन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह मामला अहमदाबाद से से दिल्ली आ रही आश्रम एक्सप्रेस ट्रेन में सामने आई है. ट्रेन राजस्थान (Rajasthan) के दौसा जिले के बांदीकुई रेलवे स्टेशन के पास की है. ट्रेन के लोको पायलट संतोष ट्रेन को चला रहे थें. कुछ ही देर बात उसने अपने रिश्तेदार को ट्रेन के इंजन की जिम्मेदारी अपने रिश्तेदार के हाथ में दे दी. इसके बाद उसके रिश्तेदार सुखराम ने इंजन के साथ छेड़छाड़ करना शुरू कर दिया. इतना ही नहीं उसने इस कारनामे को सोशल मीडिया साइट फेसबुक लाइव के जरिए लोगों को दिखाने भी लगा. जिस समय यह घटना हुई उस समय ट्रेन में करीब 800 यात्री सवार थे. राहत की बात यह रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ.


रेलवे द्वारा की गई बड़ी कार्रवाई
आपको बता दें कि इस घटना का वीडियो वायरल (Viral Video) होने के बाद रेलवे ने मामले पर बड़ी कार्रवाई की है. इस मामले में जिम्मेदार लोको पायलट प्रहलाद मीणा और ट्रेन के असिस्टेंट को सस्पेंड कर दिया गया है. इसके साथ ही उस व्यक्ति की भी गिरफ्तारी कर ली गई है जिसने इंजन में छेड़छाड़ की है. बता दें जब वह व्यक्ति यह छेड़छाड़ कर रहा था तो इंजन केबिन में अकेला था. ऐसे में उस समय कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है. इस मामले पर एक कमेटी का गठन किया गया है और मामले की जांच की जा रही है.  


ये भी पढ़ें-


Gold Price Update: सोने के दाम आज सपाट, चांदी में आई भारी गिरावट-जानें लेटेस्ट रेट्स


Stock Market Opening: शेयर बाजार में सपाट कारोबार, सेंसेक्स और निफ्टी में हल्की तेजी पर शुरुआत