Indian Railway: नए साल की शुरुआत के साथ ही देश भर में त्योहारों का सिलसिला भी शुरू हो रहा है. हर साल सितम्बर से जनवरी तक कई प्रमुख त्योहार आते हैं. आगामी जनवरी 2025 में होने वाले पोंगल यानी संक्राति त्यौहार आएगा. ऐसे में अपने गृहनगर जाने वाले यात्री भीड़ से बचने के लिए आमतौर पर 120 दिन पहले ट्रेन टिकट बुक करना शुरू कर देते हैं. जिसके लिए अगले साल पोंगल त्योहार के लिए ट्रेनों में बर्थ कन्फर्म के लिए गुरुवार (12 सितंबर) को आरक्षण खुलने के कुछ ही मिनटों के भीतर बिक गए.


द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पोंगल आने में अभी चार महीने बाकी हैं. लेकिन अगर आप त्योहारी सीजन में यात्रा करने के लिए ट्रेन टिकट की तलाश कर रहे हैं, तो आपको मुश्किल हो सकती है. अगले साल पोंगल के मौसम में 10 जनवरी को यात्रा करने के लिए टिकट बुक करने के लिए गुरुवार (12 सितंबर) को सुबह 5 बजे से ही स्टेशन काउंटरों पर पहुंचे ज्यादातर यात्रियों को निराशा हाथ लगी. जिन टिकटों के लिए वे कतार में खड़े थे, वे कुछ ही मिनटों में बिक गए.


पोंगल उत्सव के लिए टिकट बुकिंग में भारी मांग होने की उम्मीद


इस दौरान दोपहर 2:50 बजे रवाना होने वाली चेन्नई-तिरुनेलवेली वंदे भारत एक्सप्रेस की टिकटें कुछ ही मिनटों में वेटिंग लिस्ट में आ गईं. जहां मदुरै, तिरुनेलवेली, कोयम्बटूर और अन्य शहरों को जाने वाली सभी एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर कोचों की वेटिंग लिस्ट थोड़े ही समय में 200 से ज्यादा हो गई. वहीं, आगामी 2025 के त्योहारों में बोगी उत्सव 13 जनवरी (सोमवार) को मनाया जाएगा, जबकि पोंगल 14 जनवरी (मंगलवार) और मट्टू पोंगल 15 जनवरी (बुधवार) को मनाए जाएंगे.


ऐसे में भारतीय रेलवे को शुक्रवार और शनिवार को शुरू होने वाली 11 और 12 जनवरी की यात्रा के लिए टिकट बुकिंग में भी भारी मांग रहने की उम्मीद है.


टिकट काउंटर पर लगभग 3 घंटे तक करना पड़ा इंतजार


इस बीच द न्यू इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में चेटपेट निवासी एस रामनाथन ने कहा, "मैंने टिकट बुक करने के लिए एग्मोर टिकट काउंटर पर लगभग 3 घंटे तक इंतजार किया, लेकिन मुझे केवल वेटिंग लिस्ट वाला टिकट ही मिल सका. रेलवे को 100% टिकट ऑनलाइन बुक करने की अनुमति देने के बजाय काउंटर पर बुक करने वालों के लिए कम से कम 25% टिकट तय करने चाहिए.


रेलवे पोंगल के लिए स्पेशल रेलगाड़ियां चलाने पर करेगा विचार 


एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि हर रेलवे मार्ग की वेटिंग लिस्ट की स्थिति के आधार पर वाणिज्यिक विभाग पोंगल त्योहार के लिए स्पेशल रेलगाड़ियां चलाने पर विचार करेगा. उन्होंने कहा,' आईआरसीटीसी पोर्टल में तकनीकी समस्या के कारण सुबह 10 बजे से 10.30 बजे के बीच ऑनलाइन बुकिंग में कुछ समय के लिए दिक्कत आई थी.


ये भी पढ़ें: J&K Poll 2024: 'पिछले 5 साल में नहीं हुए हैं काम तो दे दूंगा इस्तीफा', राहुल के राजा वाले बयान पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा का चैलेंज