Indian Railway: इंडियन रेलवे ने वंदे भारत ट्रेन को लेकर बड़ा फैसला लिया है, जिसमें सिर्फ 14 मिनट में पूरी ट्रेन को क्लीन किया जा सकेगा. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव रविवार (1 अक्टूबर) यानी आज दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन पर इसका उद्घाटन करेंगे. अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया कि रेलवे 1 अक्टूबर से ट्रेनों की त्वरित सफाई के लिए ‘14 मिनट के चमत्कार’ की शुरुआत कर रहा है.


जिस प्रक्रिया में पहले 3-4 घंटे लगते थे, उसे अब महज 14 मिनट में पूरा किया जाए सकेगा. वंदे भारत ट्रेन के प्रत्येक कोच की सफाई के लिए चार सफाई कर्मचारियों की एक समर्पित टीम तैनात जाएगी. बताया जा रहा है कि जापान की बुलेट ट्रेनों से प्रेरित होकर इंडियन रेलवे की तरफ से ये फैसला लिया गया है. भारतीय रेलवे ने स्वच्छता ही सेवा नाम से एक अभियान भी शुरू किया है. 


जापान के 7 मिनट के चमत्कार पर आधारित है कॉन्सेप्ट


रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि हम चाहते हैं कि 14 मिनट में सभी ट्रेनों की सफाई हो जाए लेकिन अभी हम वंदे भारत से शुरुआत कर रहे हैं. प्रत्येक वंदे भारत कोच में कुल चार कर्मचारी तैनात होंगे. इस पहल के लिए सफाई कर्मचारियों को न केवल एक महीने से अधिक समय तक प्रशिक्षित किया गया है, बल्कि मॉक ड्रिल भी किया गया है. 


केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव मंत्री ने कहा कि यह एक अनोखा कॉन्सेप्ट है और भारतीय रेलवे में पहली बार ऐसा होने जा रहा है, जिसका उद्घाटन 1 अक्टूबर से होने जा रहा है. उन्होंने कहा कि ये पहल जापान में '7 मिनट के चमत्कार' की अवधारणा पर आधारित है. उन्होंने कहा कि समय की पाबंदी और टर्नअराउंड समय में सुधार के लिए यह पहल की जा रही है. 


यह भी पढ़ें:- 


'कनाडा में दूतावास के सामने हिंसा, स्मोक बम फेंके, ऐसा किसी दूसरे देश के साथ होता तो...', अमेरिका में बोले जयशंकर