Vegetarian-Friendly Travel: वैष्णो देवी सहित देश के सभी तीर्थ स्थलों के लिए चलने वाली ट्रेनों में वेजिटेरियन और सात्विक खाना ही दिया जाए इसके लिए IRCTC ने सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ मिलकर वेजीटेरियन फ्रेंडली रेलवे सर्विस शुरू की है.


कोविड-19 के चलते फिलहाल इसका लाभ यात्रियों को पैक्ड फूड के रूप में ही देखने को मिलेगा. लेकिन भविष्य में इसके लिए कई साझा बेस किचन स्थापित किए जाएंगे जिसकी मॉनिटरिंग सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया करेगा.


PL-CAM कहा जाएगा


इस अनुबंध के तहत अपने तरह का विश्व का पहला ऐसा एप भी लॉन्च किया जाएगा जो ‘पैसेंजर लोकोमोटिव कंटिन्यूअस ऑडिट मॉड्यूल’ के रूप में काम करेगा. इसे PL-CAM कहा जाएगा. इस अनुबंध के तहत वन्दे भारत और रामायण एक्सप्रेस जैसी तीर्थ स्थलों के लिए चलने वाली ट्रेनों को सात्विक सर्टिफाइड ट्रेनों का दर्जा दिया जाएगा. IRCTC के संबंधित स्टाफ को ऑरीएंटेशन और ट्रेनिंग भी दी जाएगी.


पवित्र स्थलों पर यात्रा के दौरान शाकाहारी को बढ़ावा


सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इसने शाकाहारियों की आवश्यकताओं के अनुरूप सेवाएं शुरू करने और पवित्र स्थलों की यात्रा करने वाले शाकाहारी को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के साथ करार किया है. आईआरसीटीसी वंदे भारत एक्सप्रेस चलाता है जो दिल्ली से कटरा तक जाती है. इसे 'सात्त्विक' के रूप में प्रमाणित किया जाएगा. सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया ने कहा कि वह सोमवार को आईआरसीटीसी के साथ 'सात्विक' प्रमाणन योजना शुरू करेगी. यह आईआरसीटीसी के साथ संयुक्त रूप से शाकाहारी रसोई की एक पुस्तिका भी विकसित करेगी.


यह भी पढ़ें.


Gadchiroli Encounter: मारे गए 26 नक्सलियों में 50 लाख का इनामी कमांडर मिलिंद तेलतुंबड़े भी ढेर, जानिए


West Bengal News: बीजेपी विधायक के बिगड़े बोल, कार्यकर्ताओं से कहा- डराने वाले TMC नेताओं के हाथ-पैर तोड़ दो