नई दिल्ली: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री से भारतीय रेल को 2018-19 में 139.20 करोड़ रुपये की आय हुई. लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में उन्होंने यह जानकारी दी. केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा कि प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री से मौजूदा वित्त वर्ष में सितंबर महीने तक 78.50 करोड़ रुपये की आय हुई. उन्होंने यह भी कहा कि 2018-19 में स्टेशनों पर विज्ञापनों और दुकानों से 230.47 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ.


इसके साथ ही आपको बता दें कि आने वाले समय में यात्री रेल पटरियों पर एक सुपर मशीन देख सकेंगे. ये मशीन बड़े काम की होगी. रूस से आई इस मशीन का नाम 'अल्ट्रा सॉनिक फ्लो डिटेक्शन' है. रेल पटरियों पर होने वाले हादसे से बचने के लिए रूस से फिलहाल दो सुपर मशीनों को मंगा गया है. जिन्हें ट्रायल के लिए दिल्ली से रतलाम और दिल्ली से दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर इस्तेमाल किया जा रहा है.


सेना में नौकरी दिलाने के नाम पर ऐंठता था लाखों रुपये, पुलिस ने तीन को किया गिरफ्तार


भारतीय रेलवे अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली से रतलाम के बीच किये गये पहले ट्रायल के रिजल्ट संतोषजनक रहे हैं. दूसरा ट्रायल नई दिल्ली से दीनदयाल उपाध्याय मार्ग की पटरियों पर जारी है. इसके बाद इसका ट्रायल सबसे व्यस्त रूट दिल्ली से मुंबई और दिल्ली से कोलकाता के बीच किया जाएगा. अगर इन सभी रूटों पर इस मशीन का ट्रायल सफल रहता है तो देश के सभी रूटों के लिए इस मशीन के प्रयोग का ऑर्डर दिया जाएगा.


यह भी पढ़ें-


एनसीपी विधायकों की इच्छा- अजीत पवार बनें उप-मुख्यमंत्री!


केदरानाथ में दो दिन से लगातार बर्फबारी, पुनर्निर्माण कार्य पड़ा ठप