Indian Railways: भारतीय रेलवे में कोरोड़ों लोग यात्रा करते हैं और रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखता है. इंडियन रेलवे भी यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए नए-नए प्रयास करता रहता है. इसी क्रम में रेलवे ने मातृ दिवस के अवसर पर लखनऊ मेल में 'बेबी बर्थ' जोड़ा है. ताकि छोटे बच्चों के साथ यात्रा करने वाली माताओं को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े और आसानी से यात्रा हो सके.


अभी सिर्फ़ प्रयोग के तौर पर लगायी गई है बेबी बर्थ


भारतीय रेलवे ने अभी सिर्फ़ पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया है और अगर ये प्रयोग सफल हुआ और सराहा गया तो ऐसी सीटों की संख्या बढ़ाई जाएगी और दूसरी ट्रेनों में भी बेबी बर्थ लगाई जाएगी. शुरू में कुछ प्रीमियम ट्रेनों को इसके लिए चुना जा सकता है और आगे चलकर इसे सभी ट्रेनों में लगाया जाएगा. अभी सिर्फ इस सुविधा को उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल में भी शुरू किया गया है और बेबी बर्थ वाली सुविधा को लोअर बर्थ पर दिया गया है.


हर ट्रेन में एक निश्चित संख्या में लगाई जा सकती है बेबी बर्थ


रेलवे का इरादा है कि आगे चल कर सभी ट्रेनों में बेबी बर्थ लगाई जाए. आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि एक ट्रेन की सभी सीटों में बेबी बर्थ लगाई जाए ऐसा भी नहीं है.इसको जरूरत के हिसाब से लगाया जाएगा. ट्रेन में छोटे बच्चों के साथ चलने वाली माओं की औसत संख्या को देखते हुए बेबी बर्थ वाली सीटों की संख्या का आंकलन किया जाएगा. इसके बाद ट्रेन में बेबी बर्थ को लगाया जाएगा.


बेबी बर्थ बुक कराने के लिए आ सकता है ऑप्शन


रेलवे इस बात पर भी विचार कर रहा है कि अगर बड़े पैमाने पर यानी चुनिंदा ट्रेनों में भी अगर बेबी बर्थ लगाया गया तो इसे बुक कराने के लिए यात्रियों को ऐसा ऑप्शन दिया जाए कि टिकट बुकिंग के वक्त ही बेबी बर्थ को चुना जा सके. फ़िलहाल जब तक ये ऑप्शन नहीं आता तब तक लखनऊ मेल के यात्री टिकट चेक करने वाले स्टाफ़ से कह कर बेबी बर्थ की मांग रख सकते हैं.


ये भी पढ़ें: New Rail Line: 88 साल बाद कोसीवासियों को मिली सौगात, सहरसा-लहेरियासराय के बीच तीन जोड़ी डेमू स्पेशल 8 मई से शुरू, देखें टाइमटेबल


ये भी पढ़ें: Indian Railways: छत्तीसगढ़ में रेलवे स्टेशन पर घंटों करना पड़ सकता है इंतजार, देख लीजिए ट्रेन रवानगी की नई टाइमिंग