नई दिल्ली: 12 मई से जो स्पेशल ट्रेनें शुरू होने वाली उसकी ऑनलाइन टिकट बुकिंग IRCTC की वेबसाइट पर शुरू हो चुकी है. इस बीच रेलवे ने आज से शुरू होने वाली ट्रेनों का टाइम टेबल जारी किया है. इसमें से 15 ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू होंगी तो 15 दूसरे शहरों से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगी. हावड़ा से नई दिल्ली आने वाली ट्रेन शाम पांच बजकर पांच मिनट शुरू होगी.


इसके अलावा पटना से नई दिल्ली आने वाली ट्रेन शाम सात बजकर बीस मिनट पर, दिल्ली से डिब्रूगढ़ आने वाली ट्रेन शाम चार बजकर पैतालीस मिनट पर, बेंगलुरू से दिल्ली आने वाली गाड़ी रात साढ़े आठ बजे, दिल्ली से बेंगलुरू के लिए नौ बजकर पंद्रह मिनट पर, दिल्ली से बिलासुपर जाने वाली ट्रेन शाम चार बजे, दिल्ली से मुंबई के लिए चार बजकर पचपन मिनट पर और अहमदाबाद से दिल्ली आने वाली ट्रेन शाम छह बजकर बीस मिनट पर खुलेंगी.


यहां देखें पूरी लिस्ट



सीओवीआईडी 19 चेतावनी


COVID 19 के दौरान, आप अपने स्वास्थ्य के लिए स्वयं जिम्मेदार हैं. फेस मास्क का प्रयोग करें, सोशल डिस्टन्सिंग बनाए रखें और हाथों को बार-बार धोएं. भारतीय रेलवे की योजना है कि चरणबद्ध तरीके से 12 मई, 2020 से 15 जोड़ी ट्रेनों (30 वापसी यात्रा) के साथ यात्री ट्रेन संचालन को फिर से शुरू किया जाए नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली इन ट्रेनों को विशेष ट्रेनों के रूप में चलाया जाएगा.


इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग केवल IRCTC की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) और IRCTC रेल कनेक्ट ऐप पर उपलब्ध होगी. खानपान सेवा उपलब्ध नहीं होगी और खानपान शुल्क किराया में शामिल नहीं है.


भारतीय रेलवे द्वारा 17 मई 2020 तक रद्द की गई ट्रेनों के लिए, पूर्ण वापसी आईआरसीटीसी द्वारा स्वचालित रूप से प्रदान की जाएगी. उपयोगकर्ताओं को अपने ई-टिकट को रद्द करने की आवश्यकता नहीं है. पूर्ण किराया वापस उन उपयोगकर्ताओं के खातों में जमा किया जाएगा जहां से भुगतान किया गया. ट्रेन में कोई कंबल और लिनन प्रदान नहीं किया जाएगा.