नई दिल्ली: रेलवे ने सभी विशेष ट्रेनों के लिये अग्रिम आरक्षण की अवधि को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है. यानी अब लोग 120 दिन पहले से ही टिकट बुक करा सकेंगे. इनमें 12 मई से राजधानी ट्रेन के मार्ग पर संचालित 15 जोड़ी ट्रेनें और एक जून से चलने जा रहीं 100 जोड़ी नई ट्रेनें शामिल हैं.


रेलवे ने एक बयान में कहा, "रेल मंत्रालय ने सभी विशेष ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है. इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति होगी."


बयान में कहा गया है कि वर्तमान बुकिंग, रोडसाइड स्टेशनों के लिए सीटों का तत्काल कोटा आवंटन और अन्य नियम एवं शर्तें पहले जैसी ही रहेंगी. बता दें कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा रेलवे 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कर चुका है. अब एक जून से 100 जोड़ी ट्रेने और शुरू होने जा रही हैं.


आईआरसीटीसी की वेबसाइट के ज़रिए ऑनलाइन बुकिंग के अलावा लोग रेलवे स्टेशन पर टिकट बुकिंग काउंटर के ज़रिए भी अपनी टिकट बुक करा सकते हैं. पहले रेलवे ने सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा ही मुहैया कराई थी, लेकिन जल्द ही इस सुविधा को ऑफलाइन भी शुरू कर दिया था.


लॉकडाउन के चलते 23 मार्च से देश भर में ट्रेनों का संचालन बंद है और ट्रेनों का संचालन न होने की वजह से आम जनमानस को सफर करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था. अब केंद्र सरकार द्वारा कुछ ट्रेनों को संचालित करने की अनुमति दी है.