Indian Railway: भारतीय रेलवे के जरिए अब आप देश की प्रमुख धार्मिक नगरों का सफर कर सकते हैं. भारत के 'नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे' (एनएफआर) ने बताया है कि भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत इसी महीने से होने वाली है. भारत गौरव ट्रेन पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी (एनजेपी) रेलवे स्टेशन से 18 मई से अपनी यात्रा शुरू करने वाली है. इस ट्रेन के जरिए अयोध्या, हरिद्वार जैसे देश के प्रमुख शहरों की यात्रा की जा सकेगी. 


दरअसल, सरकार 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' और 'देखो अपना देश' प्रोग्राम चला रही है, जिसके जरिए घरेलू पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है. इस स्पेशल ट्रेन को इसी कार्यक्रम के तहत चलाया जा रहा है. भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन के लिए 8 रातों और 9 दिनों तक चलने वाला एक कार्यक्रम बनाया गया है. इसके जरिए यात्रियों को वैष्णो देवी, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन और अयोध्या जैसे प्रतिष्ठित स्थलों की यात्रा करने का मौका मिलेगा. 


कैसे है भारत गौरव ट्रेन का रूट? 


बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत गौरव ट्रेन में एसी-3 टियर और इकोनॉमी/स्लीपर क्लास के कोच हैं, ताकि यात्री आरामदायक यात्रा कर पाएं. ट्रेन 18 मई को न्यू जलपाईगुड़ी से रवाना होगी और मालदा टाउन, रामपुरहाट, दुमका, भागलपुर, जमालपुर और किऊल के रास्ते 19 मई को पटना जंक्शन पहुंचेगी. इसके बाद स्टॉपेज में 20 और 21 मई को वैष्णो देवी कटरा स्टेशन, 22 और 23 मई को हरिद्वार स्टेशन, 24 मई को मथुरा स्टेशन और 25 मई को अयोध्या स्टेशन शामिल हैं.


इस शानदार और धार्मिक यात्रा को पूरा करने के बाद वापसी सफर अयोध्या से शुरू होगी. इसके बाद ट्रेन 26 मई को पटना जंक्शन पर पहुंचेगी. यहां से पर्यटक अपने-अपने शहरों में जा सकेंगे. ट्रेन को आखिर में न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पहुंचना है. 


कितना है भारत गौरव ट्रेन का किराया?


भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन का किराया एसी क्लास के लिए 29,500 रुपये और इकोनॉमी/स्लीपर क्लास के लिए 17,900 रुपये प्रति व्यक्ति निर्धारित किया गया है. ये यात्रियों को उत्तर भारत के सांस्कृतिक और आध्यात्मिक शहरों में घूमने के लिए एक बजट वाले प्लान का ऑप्शन देता है. 


यह भी पढ़ें: 3 रुपये में पानी की बोतल, 20 रुपये में भरपेट खाना... रेलवे की इन स्टेशनों पर यात्रियों को बड़ी सौगात