Train Cancelled List of 18 August 2022: भारतीय रेलवे (Indian Railway) को देश के आम लोगों के जीवन की लाइफलाइन (Lifeline) माना जाता है. अगर रेलवे किसी ट्रेन को कैंसिल करता है तो इससे यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है. अगर आप आज ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की है. रेलवे ने आज कुल 130 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द किया है. वहीं 14 ट्रेनों को रेलवे ने कैंसिल (Cancel Train List) करने का फैसला किया है. इसके साथ ही आज कुल 6 ट्रेनों को रूट में बदलाव यानी डायवर्ट (Divert Train List) किया है. इसके साथ ही आज रिशेडयूल (Reschedule Train List) की गई ट्रेनों की संख्या 14 है. ऐसे में आप अगर कहीं ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो ये स्टेप्स फॉलो करें.


आज किन कारणों से ट्रेनों को किया गया कैंसिल ?
देश के कई राज्यों में इस समय भारी बारिश हो रही है. इसमें महाराष्ट्र, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बंगाल आदि जैसे कई राज्य शामिल है. कई जगह बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति हुई है. ऐसे में ट्रेनों के या तो रूट में बदलाव करना पड़ता है यह तो उन्हें कैंसिल करना पड़ा है. इसके अलावा कई बार ट्रैफिक ब्लॉक (Traffic Block) या किसी ट्रेन दुर्घटना (Train Accident) के कारण भी ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है. कल महाराष्ट्र के गोंदिया में पैसेंजर ट्रेन और मालगाड़ी के बीच टक्कर हो गई. इसमें कई लोग घायल हो गए. इसके साथ ही इसके कारण महाराष्ट्र के रेल ट्रैफिक (Rail Traffic) संचालन पर भी बुरा असर पड़ा है. यह ट्रेनें छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से राजस्थान के जोधपुर जा रही थी.


कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट इस तरह करें चेक-
हर दिन आईआरसीटीसी और नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम (NTES) मिलकर रद्द ट्रेनों की लिस्ट को जारी करते हैं. अगर आप भी आज ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो  रद्द ट्रेनों की लिस्ट को चेक करने के लिए आप सबसे पहले   https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करें. इसके बाद Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां आपको कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की पूरी लिस्ट चेक कर लें.


इन ट्रेनों को किया गया डायवर्ट, रिशेडयूल
आज कुल 6 ट्रेनों को डायवर्ट किया है. डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट में तिरुपति-कादरी देवरा पल्ली आंध्र प्रदेश (07589), कादरी देवरा पल्ली-तिरुपति (07590), हावड़ा-जबलपुर (11448), बलिया-सियालदह (13106), हरिद्वार-दिल्ली (14306) और रांची-चोपन एक्सप्रेस (18613). रिशेडयूल ट्रेनों की लिस्ट में गोरखपुर-दादर स्पेशल (01028), सिवान-गोरखपुर (05153), समस्तीपुर-सहरसा (05550), दिल्ली-पुणे (14305), लोकमान्य तिलक-पुरी (22865) समेत कुल 14 ट्रेन इस लिस्ट में शामिल है.


ये भी पढ़ें-


Petrol Diesel Rate: कच्चे तेल में भारी गिरावट के बीच जानें देश में कितने सस्ते हुए पेट्रोल और डीजल


IGI-3 Airport Free Parking: आईजीआई T-3 पर प्राइवेट पार्किंग हुई फ्री, अब नहीं होना पड़ेगा परेशान, ये हैं नियम