Train Cancelled List of 17 June 2022: इंडियन रेलवे (Indian Railway) दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है. हर दिन हजारों की संख्या में ट्रेनों का संचालन रेलवे द्वारा किया जाता है. इसे आम लोगों के जीवन की लाइफलाइन (Lifeline) माना जाता है. ट्रेन के कैंसिल हो जाने पर लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है. ऐसे में रेलवे स्टेशन (Railway Station) के लिए निकलने से पहले एक बार रद्द ट्रेनों की लिस्ट को अच्छी तरह से चेक कर ले. पिछले कुछ समय से सेना भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना का देश के कई हिस्सों में भारी विरोध प्रदर्शन हो रहा है. प्रदर्शन के दौरान बिहार (Bihar), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) आदि कई राज्यों में उपद्रवियों ने कई जगह ट्रेनों की बोगियों में आग लगा दी है.


विरोध प्रदर्शन और आगजनी के चलते रेलवे की संपत्ति को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है. इस कारण रेलवे को बिहार और यूपी आने वाली कई ट्रेनों को रद्द (Cancel Train List), डायवर्ट (Divert Train List) या रिशेड्यूल (Reschedule Train List) करना पड़ा है. इसके अलावा कुछ ट्रेनों को रेलवे ट्रैक की मरम्मत के कारण भी कैंसिल करना पड़ा. इसके अलावा खराब मौसम के कारण जैसे आंधी, तूफान के कारण भी कई बार ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया जाता है. ऐसे में बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द किया गया है. कई ट्रेनों को रेलवे ने रिशेड्यूल और डायवर्ट करने का फैसला किया है.


रेलवे ने किया 700 ट्रेनों को रद्द, 28 ट्रेन रिशेड्यूल
अग्निपथ योजना के विरोध प्रदर्शन के दौरान उग्र भीड़ ने रेलवे स्टेशन पर खड़ी कई गाड़ियों की बोगियों में आग लगा दी. इस कारण रेलवे की संपत्ति को भारी नुकसान हुआ है. आज बिहार जानें और आने वाली 700 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. वहीं कुल 28 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है. वहीं कुल 14 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है. अगर आप भी आज ट्रेन से ट्रैवल करने वाले हैं तो इस प्रोसेस के जरिए चेक करें रद्द, रिशेड्यूल  और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट-


कैंसिल, रिशेड्यूल और कैंसिल ट्रेनों को की लिस्ट देखने का तरीका-



  • कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  की वेबसाइट पर विजिट करें.

  • Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन को चुनें.

  • रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.

  • यह चेक करके ही घर से बाहर निकलें वरना बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.


ये भी पढ़ें-


Petrol Diesel Rate: फ्यूल पर राहत जारी, दिल्ली से कोलकाता, नोएडा से मुंबई तक आपके शहर के पेट्रोल डीजल के रेट


Investment Tips: पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम्स में निवेश करने पर आपको मिलेगा बेहतर रिटर्न, जानें सभी स्कीम्स को डिटेल