दुनिया में कोरोना वायरस की दहशत के बीच लोग संक्रमण से बचाव के उपाय कर रह रहे हैं. भीड़भाड़ वाली जगहों से दूर होकर खुद को अलग-थलग रख रहे हैं. सावधानी के तौर पर मॉस्क, हैंड सैनेटाइजर और साबुन के इस्तेमाल का चलन बढ़ गया है. कोरोना वायरस का खौफ सामाजिक मेल जोल पर भी देखा जा रहा है. लोग हाथ मिलाने या गले मिलने से बच रहे हैं. इसके बजाए भारतीय अंदाज में नमस्ते को तरजीह दे रहे हैं. भारतीय प्राचीन शैली में अभिनंदन करने का चलन कई हस्तियों को अपनाते देखा जा रहा है.


पिछले दिनों भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से लोगों को पैनिक नहीं होने की सलाह दी थी. उन्होंने कहा था कि दुनिया अभिनंदन करने का एक तरीका हैंडशेक को छोड़ नमस्ते को अपना रही है. और अगर आज हम नमस्ते करना भूल गए हैं तो यही सही समय है ऐसा करने का.





दुनिया की एक अहम हस्ती प्रिंस चार्ल्स पर भी कोरोना का खौफ देखा गया है. 11 मार्च को लंदन में उन्हें नमस्ते से लोगों का अभिवादन करते देखा गया है. लंदन में कोरोना वायरस की दहशत के बीच शाही परिवार भी सावधानी बरत रहा है.





सोशल मीडिया पर बॉलीवुड एक्टर सलमान खान ने अपने फैंस को कोरोना वायरस पर काबू पाने तक नमस्ते अपनाने की सलाह दी थी. जिम के अंदर उन्होंने नमस्ते करते हुए एक इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर साझा की थी. उन्होंने कैप्शन देते हुए लिखा था, "हमारी सभ्यता में नमस्ते और सलाम है! जब कोरोना वायरस खत्म हो जाए तब हाथ मिलाओ और गले लगाओ."





3 मार्च को अनुपम खेर ने ट्वीटर पर अपने फैंस को हैंडशेक करने से दूर रहने की सलाह दी थी. उन्होंने कहा था कि कोरोना वायरस की बीमारी से बचने के लिए सबसे बेहतर उपाय है सावधानी. इसलिए भारतीय प्राचीन सभ्यता का अभिनंदन करने का तरीका अपनाने की जरूरत है. लोगों का अभिनंदन करने के लिए अपने दोनों हाथ ऊपर उठाओ, आप संक्रमित नहीं होंगे.