आज दुनिया के ज्यादातर देश आतंकवाद से जूझ रहे हैं. भारत भी पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित आतंकवाद से ग्रसित रहा है. तमाम आतंकी पाकिस्तान की शह पर भारत खासकर जम्मू कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की कोशिश में लगे रहते हैं. भारत सरकार ने ऐसे ही कुछ आतंकियों को मोस्ट वांटेड लिस्ट में डाल रखा है. आइए जानते हैं कि भारत के टॉप 15 मोस्ट वांटेड आतंकी कौन-कौन हैं.


1- गृह मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर UAPA के तहत मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट भी डाल रखी है. इस लिस्ट में पहला नाम मौलाना मसूद अजहर का है. मसूद अजहर जैश ए मोहम्मद का सरगना है. अजहर भारत में कई आतंकी हमले करा चुका है. वह 2001 संसद हमले, 2016 में पठानकोट एयरबेस हमले और पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड है. अजहर को 1994 में श्रीनगर में हमले की योजना बनाते हुए गिरफ्तार किया गया था. लेकिन 1999 में कंधार प्लेन हाइजैक के वक्त उसे छोड़ना पड़ा था. 


2- इस लिस्ट में दूसरा नाम हाफिज मुहम्मद सईद का है. हाफिज सईद लश्कर ए तैयबा का चीफ है. वह मुंबई हमलों का भी मास्टरमाइंड है. इस हमले में 6 अमेरिकी समेत 166 लोग मारे गए थे. अमेरिका ने हाफिज सईद पर 1 करोड़ डॉलर का इनाम रखा है. वह कई सालों से पाकिस्तान की जेल में है. 


3- जकीउर रहमान लखवी- भारत सरकार की लिस्ट में जकीउर रहमान का नाम तीसरे नंबर पर है. वह मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड है. पाकिस्तान ने कुछ सालों पहले टेरर फंडिंग के मामले में उसे 5 साल की सजा सुनाई थी. 


4- इस लिस्ट में दाऊद इब्राहिम का नाम चौथे नंबर है. महाराष्ट्र के रत्नागिरी में जन्में दाऊद को 1993 के मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता है. वह तभी भारत से फरार हो गया था. इसके बाद से वह पाकिस्तान में रह रहा है. 


5- वधावा सिंह (बब्बर@चाचा)- बब्बर खालसा इंटरनेशनल का चीफ वधावा सिंह बब्बर पंजाब के तरनतारन का रहने वाला है. माना जा रहा है कि वह पाकिस्तान में है. 


इसके अलावा इस लिस्ट में 6वें नंबर पर लखबीर सिंह, 7वें पर रंजीत सिंह, 8वें पर परमजीत सिंह, 9वें पर भूपेंद्र सिंह भिंडा, 10वें पर गुरमीत सिंह बग्गा, 11वें पर खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू, 12वें पर हरदीप निज्जर है. हरदीप निज्जर की इसी साल कनाडा में हत्या कर दी गई थी. इसके बाद इस लिस्ट में परमजीत सिंह, साजिद मीर और युसुफ मुजम्मिल का नाम आता है. गृह मंत्रालय की इस लिस्ट में कुल 57 नाम हैं.