नई दिल्ली: आज देश 68वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. आज पूरे देश की निगाहें राजपथ पर होने वाली परेड पर है.  इस मौके पर राजपथ पर देश की सैन्य ताकत के साथ-साथ देश की संस्कृति और विकास की झलक भी देखने को मिलेगी.


गणतंत्र दिवस: आज दुनिया देखेगी भारत की ताकत, तेजस के साथ NSG के कमांडों भी होंगे परेड का हिस्सा


आज के कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 9.30 बजे होगी


अमर जवान ज्योति पर पीएम मोदी, रक्षा मंत्री, और तीनों सेनाओं के प्रमुख देश के शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. इसके बाद पीएम मोदी राजपथ पहुंचेंगे. पीएम के बाद राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और यूएई के शहजादे पहुंचेंगे, जहां पीएम समेत सभी गणमान्य लोग उनकी आगवानी करेंगे.


गणतंत्र दिवस: दिल्ली ही नहीं दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा भी तिरंगे में रंगी


राजपथ पर राष्ट्रपति तिरंगा झंडा फहराएंगे और फिर राष्ट्रगान होगा. राष्ट्रगान के बाद सबसे पहले अशोक च्रक विजेता जवान हंगपंग दादा को वीरता का सबसे बड़ा सम्मान मरणोपरांत दिया जाएगा, जिसे उनकी पत्नी स्वीकार करेंगी.


सुबह करीब 10 बजे


राजपथ पर परेड शुरु हो जाएगी. इस बार कुल 90 मिनट की परेड होगी.  मेहमान देश होने के नाते परेड में सबसे पहला दस्ता मेहमान यूएई का होगा. इसके बाद सेना, अर्धसैनिक बल और पुलिस का दस्ता दिखेगा और फिर राज्यों और मंत्रालयों की झांकियां होंगी.


सुबह 11.15 बजे


जमीनी परेड खत्म होने के बाद 15 मिनट का फ्लाई पास्ट होगा, जिसमें वायुसेना के लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर हिस्सा लेंगे.


शाम 4 बजे


राष्ट्रपति भवन में ‘एट होम’ होगा जिसमें यूएई के शहजादे, उपराष्ट्रपति और पीएम मोदी समेत तमाम मंत्री और राजनीतिक दलों के अन्य नेता शामिल होंगे.


शाम 5 बजे


लाल किला में छह दिवसीय भारत पर्व कार्यक्रम शुरू होगा, जिसमें देश की सांस्कृतिक विविधिता से जुड़े कार्यक्रम होंगे. उद्घाटन पर्यटन मंत्री महेश शर्मा करेंगे.


26 जनवरी का दिन भारतीय इतिहास में इसलिए महत्वपूर्ण है. 1950 में पहलीबार इसी दिन हमारा संविधान अस्तित्व मेx आया था और भारत पूर्ण गणतंत्र देश बना था.