नई दिल्ली: भारत न सिर्फ दुनिया की सबसे तेजी बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है बल्कि भारत महिला सशक्तिकरण के मामले में भी दुनिया के मुकाबले सबसे तेजी से आगे बढ़ रहा है. इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ विमिन एयरलाइन पायलट्स(ISA+21) की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में महिला पायलटों में सबसे ज्यादा संख्या भारतीय महिलाओं की है. खास बात यह है कि भारतीय महिला पायलटों का औसत दुनिया भर की महिला पायलटों से दोगुना है.


एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में महिला एयरलाइन पायलटों का प्रतिशत लगभग 5.4 फीसदी है जबकि भारत में, महिला पायलटों का प्रतिशत 12.4 फीसदी है. आईएसए+21 के अनुसार, भारत में कुल 8,797 पायलट हैं जिनमें से 1092 महिलाएं हैं और इनमें से 385 महिला कप्तान हैं. वैश्विक स्तर पर, एयरलाइन पायलटों की कुल संख्या करीब 1.5 लाख है, जिनमें से केवल 8,061 महिलाएं हैं और 2,190 महिला कप्तान हैं.


इससे पहले की रिपोर्ट में बताया गया था कि महिला पायलटों का वैश्विक प्रतिशत 5.9 फीसदी है. उस वक्त भी भारत में महिला एयरलाइन पायलटों का प्रतिशत 11 फीसदी था जो दुनिया के मुकाबले दोगुना था.


रीजनल कैरियर जूम की बात करें तो यहां पर भी भारतीय महिलाओं का कोई सानी नहीं है. दिल्ली की रीजनल कैरियर जूम में दुनिया की सबसे ज्यादा महिला पायलट हैं. एयर एयरलाइन में कुल 30 पायलट हैं, जिनमें से 9 महिलाएं हैं. इंडिगो, स्पाइसजेट, जेट एयरवेज और एयर इंडिया में महिला पायलटों की संख्या सबसे ज्यादा है. इंडिगो एयरलाइन में 351 महिला पायलट हैं जो उसके कुल पायलटों का 13.9 फीसदी है. जेट एयरवेज में 231 महिला पायलट है. स्पाइसजेट में 113 महिलाएं हैं. एयर इंडिया में कुल 1,070 पायलट हैं जिनमें से 217 महिलाएं हैं.


छत्तीसगढ़: दिखेगा सियासत का सुपर शो, रायपुर पहुंचे राहुल गांधी, पीएम मोदी जगदलपुर में करेंगे रैली


सर्वे: छत्तीसगढ़ में बीजेपी सेफ, राजस्थान में कांग्रेस देगी बड़ा झटका, मध्य प्रदेश में मुश्किल से मिलेगी सत्ता


बीजेपी नेता राजा सिंह ने कहा, तेलंगाना में सत्ता में आए तो हैदराबाद का नाम बदलेंगे