Bomb Hoax Calls for Indigo 10 Flights: एक बार फिर मंगलवार (22 अक्टूबर) को विमानों को उड़ाने की फर्जी कॉल से अफरातफरी मच गई. इंडिगो की 10 उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद पुलिस और खुफिया एजेंसी हरकत में आई. सूत्रों के अनुसार, इंडिगो के जिन 10 विमानों को धमकी मिली है उनमें 7 इंटरनेशनल उड़ानें हैं. 


सूत्रों के मुताबिक, एयरलाइंस को लगातार मिल रही थ्रेट को देखते हुए सभी एयरपोर्ट पर बम थ्रेट असेसमेंट टीम (BTAC) तैनात की गई है. बम थ्रेट कॉल आने पर BTAC टीम फौरन कार्रवाई करेगी. बताया गया है कि अभी तक आने वाली 90% थ्रेट कॉल विदेश से हैं. लोकल यानी देश से आने वाली थ्रेट कॉल सिर्फ 10% हैं.


अलग-अलग विभागों ने की कई मीटिंग, सभी अलर्ट पर


वहीं, विदेशी थ्रेट कॉल की छानबीन के लिए MHA साइबर विंग, सुरक्षा एजेंसी सहित लोकल पुलिस को भी अलर्ट किया गया है. विदेशों से आने वाली कॉल और मेल का VPN ( वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) और IP अड्रेस खंगाला जा रहा है. गृह मंत्रालय, सिविल एविएशन मंत्रालय, CISF, BCAS और IB के अधिकारियों ने थ्रेट कॉल पर अब तक कई मीटिंग की है. एयरपोर्ट प्रशासन और दूसरी एजेंसियों को भी अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए गए हैं.


इन विमानों के लिए मिली धमकी


1. अहमदाबाद- जेद्दा
2. हैदराबाद-जेद्दा 
3. बंगलुरू- जेद्दा 
4. कोझीकोडे- जेद्दा
5. दिल्ली - जेद्दा 
6. इस्ताम्बूल- मुंबई 
7. लखनऊ- पूना 


8. इस्ताम्बूल- दिल्ली


9. दिल्ली - दम्मम
10. मंगलूरु-मुंबई


सोमवार को मिली 30 विमानों को उड़ाने की धमकी


बता दें कि भारतीय विमानन कंपनियों की ओर से संचालित करीब 30 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में सोमवार रात बम होने की धमकी मिली थी. सूत्रों ने यह जानकारी दी. इस घटनाक्रम से परिचित सूत्रों ने बताया कि जिन उड़ानों में बम होने की धमकी मिली, उनमें इंडिगो, विस्तारा और एयर इंडिया की उड़ानें शामिल थीं. ‘इंडिगो’ के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि सोमवार को विमानन कंपनी की चार उड़ानों- 6ई 164 (मंगलुरु से मुंबई), 6ई 75, (अहमदाबाद से जेद्दा), 6ई 67 (हैदराबाद से जेद्दा) और 6ई 118 (लखनऊ से पुणे) को सुरक्षा संबंधी अलर्ट मिले. विमानन कंपनी की ओर से जारी चार अलग-अलग बयानों के अनुसार, इन उड़ानों से यात्रियों को सुरक्षित उतारा गया.


प्रवक्ता ने चार उड़ानों से संबंधित सुरक्षा अलर्ट के बारे में कहा, ‘‘हमने संबंधित प्राधिकारियों के साथ मिलकर काम किया और मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया गया. ’’‘एयर इंडिया’ के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की कि सोमवार को संचालित विमानन कंपनी की कुछ उड़ानों को सोशल मीडिया के जरिए सुरक्षा संबंधी धमकियां मिली थीं. प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए संबंधित प्राधिकारियों को तुरंत सतर्क कर दिया गया और नियामक प्राधिकारियों एवं सुरक्षा एजेंसियों के निर्देश के अनुसार सभी सुरक्षा प्रक्रियाओं का सख्ती से पालन किया गया.’‘