Indigo Airlines: पिछले कुछ दिनों से कई शिकायतें सामने आ रही थी कि इंडिगो फ्लाइट यात्रियों को फ्री वेब चेक-इन सर्विस होने के बावजूद पेड सीट चुनने के लिए मजबूर कर रही है, जिसके बाद इंडिगो एयरलांइस ने शनिवार को स्पष्ट किया कि वेब चेक-इन एक अनिवार्य आवश्यकता नहीं है, लेकिन यात्रियों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़ा, इसके लिए ही वेब चेक-इन की सलाह दी जाती है. 


इंडिगो ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट पर लिखा कि वेब चेक-इन अनिवार्य नहीं है, लेकिन हम अपने यात्रियों की सुविधा के लिए इसकी सलाह देते हैं कि वो एडवांस में ही वेब चेक-इन करा लें. वहीं एक सोशल मीडिया यूजर ने सवाल खड़ा करते हुए कहा कि 'सलाह देना' 'अनिवार्य होने' से ज्यादा उचित है. इंडिगो ने इस फीडबैक पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सर हमने आपका फीडबैक नोट कर लिया गया है. वहीं दूसरे यूजर ने सीट चुनने और वेब चेक-इन के चार्जेस को लेकर कहा कि फिर आप लोग हमें वेब चेक-इन के अनिवार्य होने और सीट पर चार्ज होने के मैल क्यों भेजते हैं? 


इंडिगो ने क्या कहा? 


इंडिगो ने स्पष्ट करते हुए कहा कि वेब चेक-इन एक कॉम्पिलिमेंट्री सर्विस है और इस पर किसी तरह का चार्ज नहीं है. उन्होंने कहा कि सिर्फ उसी स्थिति में चार्ज किया जाता है जब पसंदीदा या मनमुताबिक सीट की मांग की गई हो.  केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने गुरुवार को कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पर ग्राहकों की ओर से दर्ज की गई शिकायतों में बढ़ोतरी के बाद सभी प्रमुख एयरलाइंस को 4 नवंबर को बैठक के लिए बुलाया है. इस मामले को लेकर रोहित सिंह ने कहा कि हम फेयर स्ट्रक्चर में कोई दखल नहीं दे रहे हैं, लेकिन अगर कोई एयरलाइन फ्री वेब चेक-इन का वादा कर रही है तो वो अपने यात्रियों को पेड सीट चुनने के लिए मजबूर नहीं कर सकती. 


यह भी पढ़ें:-


Mann Ki Baat Live Update: 'भारत दुनिया का मैन्युफैक्चरिंग हब बन रहा, आत्मनिर्भर बनने का सपना पूरा करेंगे', मन की बात में बोले पीएम मोदी