Indigo Flight Emergency Landing: कोलकाता से बेंगलुरु के लिए उड़ान भरने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6E 0573 तकनीकी खराबी के कारण जयपुर लौट आई. फ्लाइट के मिड एयर में इंजन फेल होने के कारण उसकी इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. फिलहाल, चालक दल और क्रू मेंबर्स समेत विमान में सवार सभी 173 यात्री सुरक्षित हैं.


हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार (30 अगस्त) की रात को कोलकाता एयरपोर्ट के रनवे पर आपातकाल घोषित कर दिया गया. क्योंकि बेंगलुरु जा रहे इंडिगो के विमान का इंजन बीच हवा में ही फेल होने के कारण कोलकाता एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग की. हालांकि, विमान में सवार सभी यात्री और चालक दल सुरक्षित हैं.


यात्री ने किया इंजन से आग निकलने का दावा


टाइम्स ऑफ इंडिया ने हवाई अड्डे के सूत्रों के हवाले से बताया कि एक यात्री ने इंजन में आग देखने का दावा किया है, हालांकि, एयरलाइन या हवाई अड्डे के अधिकारियों की ओर से इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है. यात्री नीलांजन दास ने TOI से बातचीत में बताया कि उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद उन्होंने एक असामान्य आवाज सुनी और एक इंजन से आग की लपटें निकलती देखीं, जिसके बाद विमान वापस कोलकाता रनवे की ओर मुड़ गया.


हवा में फेल हो गया प्लेन इंजन, पायलट ने दी सूचना


एयरपोर्ट अथॉरिटी के एक अधिकारी के अनुसार, इंडिगो की फ्लाइट 6E 0573 के पायलट ने उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद आपातकालीन इंजन फेल होने की सूचना दी, जिसके कारण रात 10:39 बजे कोलकाता एयरपोर्ट में आपातकाल की घोषणा की गई. रनवे का तुरंत निरीक्षण किया गया और पायलट के लिए उपलब्ध कराया गया, जिससे विमान को किसी भी दिशा से उतरने की अनुमति मिल गई.


जिसके बाद सिंगल इंजन विमान के साथ रात 11:05 बजे सुरक्षित कोलकाता एयरपोर्ट पर लैंडिंग की. एक अधिकारी ने बताया, "इंजन फेल होना एक गंभीर आपात स्थिति है.लेकिन यह असामान्य नहीं है। शुक्र है कि विमान सुरक्षित रूप से उतर गया.


पहले भी हुईं ऐसी घटनाएं


हालांकि, इससे पहले जून 2024 में, क्वीन्सटाउन से मेलबर्न जा रहे एक यात्री विमान को न्यूजीलैंड के इन्वरकार्गिल में आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी थी, क्योंकि उसके एक इंजन में आग लग गई थी.


ये भी पढ़ें: Kolkata Rape Case: जेल की 'रोटी-सब्जी' पर नखरे करने लगा संजय रॉय, बोला- चाहिए अंडा चाऊमीन; जानिए फिर क्या हुआ