नई दिल्ली: देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या आज ही के दिन साल 1984 में उनके ही घर पर कर दी गई थी. 31 अक्टूबर 1984 को जब ये घटना घटी तो सारा देश सन्न रह गया था. अब आज उनकी पुण्यतिथि पर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दूरदर्शन पर एक एंकर रोते हुए इंदिरा गांधी पर हुए हमले की खबर पढ़तीं नज़र आ रही हैं.


आपको बता दें कि ये वीडियो अपने ज़माने में बेहद चर्चित रहीं एंकर सलमा सुल्तान का है. इस वीडियो को ट्विटर पर इंदिरा गांधी के एक फैन क्लब अकाउंट से शेयर किया गया है. वीडियो में सलमा सुल्तान खबर भी पढ़ती नज़र आ रही हैं. साथ ही इसमें उनका कोई हालिया इंटरव्यू भी है, जिसमें वो उस दौरान की याद को ताज़ा करती दिख रही हैं.


वीडियो में सलमा सुल्तान इंदिरा गांधी पर हुए हमले की खबर को कुछ यूं पढती हैं. वो कहती हैं, "आज सवेरे नई दिल्ली में प्रधानमंत्री के निवास स्थान पर श्रीमति गांधी की हत्या करने की कोशिश की गई. उन्हें तुरंत ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज़ ले जाया गया (AIIMS). वहां पहुंचते ही डॉकटरों ने उनका उपचार शुरू कर दिया."






इसके बाद के क्लिप में सलमा कहती नज़र आ रही हैं कि वो उस दौरान कुछ समझ नहीं पा रही थीं. वो कहती हैं, "मुझे नहीं समझ में आ रहा था कि उस वक्त मैं किस तरह वो न्यूज़ पढ़ूंगी, किस तरह उसकी तैयारी करूंगी. सिर्फ आंसू थे, जो बेतहाशा बह रहे थे, जिसको मैं कंट्रोल नहीं कर सकती थी. मेकअप मैन कोशिश कर रहा था कुछ ठीक करने की, लेकिन उसी हालत में न्यूज़ कैमरे का सामना किया."


इंदिरा गांधी के पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत कई दिग्गजों ने उन्हें याद किया और श्रद्धांजलि अर्पित की.


गौरतलब है कि इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर 1917 को हुआ था. इंदिरा गांधी तीन बार देश की प्रधानमंत्री रहीं. आज ही के दिन साल 1984 में उनके सुरक्षा कर्मियों ने उनकी हत्या कर दी थी.


ये भी पढ़ें:


सोनिया गांधी बोलीं- ‘RTI बिल को कमज़ोर कर रही है मोदी सरकार, जवाब देने से करती है गुरेज़’ 


महाराष्ट्र: BJP-शिवसेना में 50-50 फॉर्मूले पर तकरार बरकरार, राउत बोले- कोई हमें बच्चा पार्टी न समझे 


ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता लेने में लगातार दूसरे साल भारतीय दुनिया में सबसे आगे