Indian Weapons Power in World: दुनिया में भारतीय हथियारों की धाक जमती जा रही है. फिलीपींस के बाद अब मुस्लिम देश इंडोनेशिया भी भारत की ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos Missiles) का दीवाना हो गया है. इंडोनेशिया अब भारत से एंटी शिप वैरिएंट (Anti Ship Version) ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने की तैयारी में है. दोनों देशों के बीच जल्द ही इसे लेकर डील हो सकती है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत इंडोनेशिया के साथ भारत-रूसी ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (Supersonic Cruise Missile) के लिए सौदे पर साइन करने के करीब है.


ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को भारत और रूस ने संयुक्त रूप से तैयार किया है. इस मिसाइल के निर्यात के लिए भारत और इंडोनेशिया के बीच बातचीत अंतिम चरण में है. जानकारी के मुताबिक इस साल के अंत तक या फिर अगले साल की शुरूआत में सौदा फाइनल होने की उम्मीद है.


भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीदेगा इंडोनेशिया


भारत इंडोनेशिया को एंटी शिप वैरिएंट ब्रह्मोस मिसाइल बेचने जा रहा है. इंडोनेशिया को अपने युद्धपोतों के लिए इस वैरिएंट को खरीदने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड (BAPL) की एक टीम पहले ही मिसाइल को फिट करने की संभावना का अध्ययन करने के लिए इंडोनेशिया के शिपयार्ड का दौरा कर चुकी है. अगर डील फाइनल होती है तो इंडोनेशिया भारत से मिसाइल खरीदने वाला दूसरा आसियान सदस्य देश होगा. 


फिलिपींस भी कर चुका है डील


ब्रह्मोस काफी शक्तिशाली और असरदार सुपरसोनिक मिसाइल है. हालांकि बताया जा रहा है कि मिसाइल की मारक क्षमता को देखते हुए इंडोनेशिया ने साल 2018 में ही इसे खरीदने को लेकर अपनी इच्छा जाहिर की थी. इस साल की शुरुआत में भारत और फिलीपींस के बीच इस ब्रह्मोस मिसाइल को लेकर 37.496 करोड़ डॉलर का समझौता हुआ था. भारत से ये मिसाइल खरीदने वाला फिलीपींस पहला आसियान देश बना है. 


ब्रह्मोस मिसाइल की खासियत?


दुनिया के कई देश ब्रह्मोस की ताकत से प्रभावित हैं. ब्रह्मोस कम दूरी की हाई स्पीड सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (Supersonic Cruise Missile) है. इसे एयरक्राफ्ट, जहाज, जमीन और पनडुब्बियों (Submarines) से लॉन्च किया जा सकता है. ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos Missiles) 2.8 मैक की गति से हमला करने में सक्षम है. यानी इसकी गति आवाज की गति से लगभग तीन गुना है. मिसाइल को इंटरसेप्ट करना बेहद मुश्किल है. इसकी लंबाई करीब 8.4 मीटर है. मिसाइल के मौजूदा वेरिएंट में करीब 500 किलोमीटर की रेंज है. मिसाइल के जमीन और नौसैनिक वैरिएंट  का वजन 2.9 टन है, जबकि एयर वैरिएंट हल्का है.


ये भी पढ़ें:


Gaganyaan Mission: 2023 में अंतरिक्ष में उड़ान भरेगा गगनयान, जानें कैसा होगा भारत का पहला मानव मिशन


Maharashtra: 6 महीने पहले बनवाया था लोहे का पुल, पहली बारिश भी नहीं सह सका, पानी में बह गया