नई दिल्ली: सरकार ने वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट का जज बनाने की कॉलेजियम की सिफारिश मान ली है. इस बारे में आधिकारिक नोटिफिकेशन जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. इंदु मल्होत्रा शुक्रवार को शपथ ले सकती हैं.


इंदु मल्होत्रा पहली महिला होंगीं जिन्हें वकील से सीधे सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया गया है. सुप्रीम कोर्ट के 68 साल के इतिहास में वो इसकी जज बनने वाली सातवीं महिला होंगी. उनसे पहले सिर्फ जस्टिस फातिमा बीवी, सुजाता मनोहर, रुमा पाल, ज्ञान सुधा मिश्रा, रंजना देसाई और आर भानुमति सुप्रीम कोर्ट की जज बनी हैं.


इस समय सुप्रीम कोर्ट के 24 जजों में सिर्फ एक महिला जस्टिस आर भानुमति हैं. यानी इंदु मल्होत्रा कोर्ट की दूसरी महिला जज होंगी. उनके नाम की सिफारिश 11 जनवरी को भेजी गई थी. 3 महीने से सिफारिश के सरकार के पास लंबित होने को लेकर जजों में नाराजगी थी. सुप्रीम कोर्ट के जज कुरियन जोसफ ने चीफ जस्टिस को चिट्ठी लिख कर चिंता भी जताई थी.


हालांकि, 11 जनवरी को ही भेजे गए एक और नाम के एम जोसफ पर सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है. के एम जोसफ उत्तराखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस हैं. उन्होंने ही 2016 में उत्तराखंड में हरीश रावत सरकार को बहाल करने का आदेश दिया था.