नई दिल्ली: हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले अपने किले को मजबूत करने में जुटी कांग्रेस ने आईएनएलडी के जर्जर किले में सेंध लगा दी है. रविवार को कांग्रेस महासचिव और हरियाणा प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने एक निर्दलीय विधायक के साथ इंडियन नेशनल लोकदल के तीन बड़े नेताओं को कांग्रेस पार्टी में शामिल कराया.


हुड्डा को मिला 'जन्मदिन का तोहफा' :-
रविवार को कांग्रेस विधायक दल के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा का जन्मदिन का मौका भी था. हरियाणा कांग्रेस की नवनियुक्त अध्यक्ष कुमारी शैलजा और भूपेंद्र सिंह हुड्डा की मौजूदगी में इंडियन नेशनल लोकदल के पूर्व हरियाणा अध्यक्ष अशोक अरोड़ा, पूर्व मंत्री सुभाष गोयल, पूर्व विधायक प्रदीप चौधरी के साथ कलायत विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक जय प्रकाश कांग्रेस में शामिल हुए. महत्वपूर्ण ये कि आईएनएलडी से कांग्रेस में शामिल हुए नेता गैर-जाट बिरादरियों से हैं. अशोक अरोड़ा 2004 से 2019 इंडियन नेशनल लोकदल के हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं.


'आईएनएलडी का कोई भविष्य नहीं' 
नेताओं को पार्टी में शामिल कराते हुए गुलाम नबी आजाद ने कहा कि केवल कांग्रेस ही बीजेपी को हरा सकती है इसलिए ये नेता कांग्रेस में शामिल हुए हैं. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि इन नेताओं के शामिल होने से कांग्रेस मजबूत होगी और राज्य में अगली सरकार कांग्रेस की बनेगी. पंद्रह सालों तक आईएनएलडी के हरियाणा अध्यक्ष रह चुके अशोक अरोड़ा ने कहा कि "आईएनएलडी का कोई भविष्य नहीं है. हम मिल कर बीजेपी को हराएंगे."


शैलजा-हुड्डा ने शुरू किया कार्यकर्ता सम्मेलन:-
हरियाणा में काफी वक्त से आंतरिक गुटबाजी से जूझ रही कांग्रेस के खेमे में एक निर्दलीय विधायक के साथ-साथ आईएनएलडी के बड़े नेताओं के शामिल होने से आत्मविश्वास बढ़ेगा. हाल में ही कांग्रेस आलाकमान ने अशोक तंवर को हटा कर कुमारी शैलजा को प्रदेश अध्यक्ष बनाया. हालांकि परोक्ष रूप से कमान हुड्डा गुट को दे दी. रविवार से ही शैलजा और हुड्डा ने एक साथ हरियाणा के प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में कार्यकर्ता सम्मलेन की शुरुआत की है और अपने कार्यकर्ताओं को एकजुटता का संदेश देने की कोशिश में हैं.


चुनाव से पहले CM मनोहर लाल खट्टर ने कहा, 'हरियाणा में NRC लागू करेंगे'


कांग्रेस ने बनाई स्क्रीनिंग कमिटी:-
शनिवार को कांग्रेस ने हरियाणा में उम्मीदवार चुनने के लिए वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमिटी गठित की. दिल्ली के देवेन्द्र यादव और बंगाल की दीपा दास मुंशी को स्क्रीनिंग कमिटी का सदस्य बनाया गया है. प्रदेश प्रभारी आजाद, प्रदेश अध्यक्ष शैलजा और विधायक दल के नेता हुड्डा भी इस कमिटी के सदस्य होंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि दस दिनों में ये कमिटी दावेदारों की सूची पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति को सौंप देगी.


हरियाणा में इन चार पार्टियों के बीच है लड़ाई:-
हरियाणा विधानसभा में 90 सीटें हैं. प्रदेश में कांग्रेस का सीधा मुकाबला मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली बीजेपी से है. आईएनएलडी से अलग हुए दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी के कारण कई सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है. कभी राज्य की सबसे ताकतवर पार्टी रही आईएनएलडी की हालत दिनों दिन खस्ता होती जा रही है.